साल 2025 तक 25 फीसदी iPhone मॉडल्स भारत में बनने की संभावना, पढ़ें रिपोर्ट

iPhone Production: रिपोर्ट के मुताबिक, वियतनाम 2025 तक सभी आईपैड और एप्पल वॉच प्रोडक्शंस में 20 प्रतिशत, मैकबुक का 5 प्रतिशत और एयरपॉड्स का 65 प्रतिशत योगदान देगा।

iPhone 13
2025 तक 25 फीसदी iPhone मॉडल्स भारत में बनने की संभावना (Photo- Apple) 

22 सितम्बर: iPhone Production: जेपी मॉर्गन के एक विश्लेषण के अनुसार, भारत में प्रौद्योगिकी उत्पादों के स्थानीय विनिर्माण दोगुना होने के कारण, एप्पल इस साल के अंत तक अपने नए आईफोन 14 प्रोडक्शन का 5 प्रतिशत और 2025 तक 25 प्रतिशत भारत में स्थानांतरित करने की संभावना है।

विश्लेषकों ने पहले भविष्यवाणी की थी कि एप्पल ने इस साल भारत में अपने नए आईफोन्स के उत्पादन की अवधि को चीन में उत्पादन चक्र से मुश्किल से छह सप्ताह या उससे भी कम कर दिया है।

अगले साल, एप्पल आईफोन 15 चीन के साथ भारत में फॉक्सकॉन और विस्ट्रॉन विनिर्माण सुविधाओं में अपना उत्पादन देख सकता है।

जेपी मॉर्गन की रिपोर्ट के अनुसार, "भारत की आईफोन आपूर्ति श्रृंखला ने ऐतिहासिक रूप से केवल पुराने मॉडल की आपूर्ति की है। दिलचस्प बात यह है कि एप्पल ने अनुरोध किया है कि ईएमएस विक्रेता 2022 की चौथी तिमाही में भारत में आईफोन 14/14 प्लस मॉडल का निर्माण मुख्यभूमि चीन में उत्पादन शुरू होने के दो से तीन महीनों के भीतर करें।

रिपोर्ट में कहा गया है, "बहुत कम अंतराल भारत के उत्पादन के बढ़ते महत्व और भविष्य में भारत के विनिर्माण के लिए उच्च आईफोन आवंटन की संभावना का संकेत देता है।"

"हमारा मानना है कि आईफोन प्रो सीरीज (ईएमएस विक्रेताओं द्वारा किया गया) के अधिक जटिल कैमरा मॉड्यूल संरेखण और आईफोन 14 सीरीज (टैक्स बचत) के लिए उच्च स्थानीय बाजार की मांग के कारण एप्पल अब भारत में केवल आईफोन 14/14 प्लस मॉडल का उत्पादन करता है।"

रिपोर्ट के अनुसार, वियतनाम 2025 तक सभी आईपैड और एप्पल वॉच प्रोडक्शंस में 20 प्रतिशत, मैकबुक का 5 प्रतिशत और एयरपॉड्स का 65 प्रतिशत योगदान देगा।

व्यवसाय करने में आसानी और अनुकूल स्थानीय विनिर्माण नीतियों से उत्साहित, एप्पल के 'मेक इन इंडिया' आईफोन्स संभावित रूप से इस वर्ष देश के लिए अपने कुल आईफोन प्रोडक्शन का लगभग 85 प्रतिशत हिस्सा होंगे।

खुफिया फर्म साइबरमीडिया रिसर्च (सीएमआर) के अनुसार, भारत में आईफोन्स का आयात इस साल (2019 में 50 प्रतिशत से) घटकर 15 प्रतिशत रहने की संभावना है, जबकि क्यूपर्टिनो स्थित टेक दिग्गज द्वारा घरेलू विनिर्माण बाजार के अनुसार 85 प्रतिशत तक जाने के लिए तैयार है।

सीएमआर ने कहा, आईफोन 14 सीरीज के साथ, भारत में एप्पल का आईफोन प्रोडक्शन 2021 में 7 मिलियन आईफोन्स से बढ़कर 2022 में लगभग 12 मिलियन आईफोन्स के एक नए मील के पत्थर को छूने के लिए, 71 प्रतिशत से अधिक (वर्ष-दर-वर्ष) की महत्वपूर्ण वृद्धि को चिह्न्ति करता है।

Jaipur News in Hindi (जयपुर समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर