बर्फ़बारी के बीच बद्रीनाथ धाम पहुंचे योगी आदित्यनाथ, किया यूपी पर्यटक गृह का शिलान्यास 

यूपी के मुख्यमंत्री बर्फबारी के बीच उत्‍तराखंड के दौरे पर हैं। सोमवार को वह केदारनाथ मंदिर के कपाट बंद होने के कार्यक्रम में शामिल हुए और आज बद्रीनाथ में उन्‍होंने पर्यटक आवास गृह का शिलान्यास किया।  

Uttar Pradesh Chief Minister Yogi Adityanath
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ।  |  तस्वीर साभार: BCCL

मुख्य बातें

  • यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बद्रीनाथ,केदारनाथ के दौरे पर
  • बद्रीनाथ में उत्तर प्रदेश पर्यटक आवास गृह का शिलान्यास करेंगे
  • 11 करोड़ की लागत से बन रहे 40 कमरे

लखनऊ:  यूपी के मुख्यमंत्री बर्फबारी के बीच उत्‍तराखंड के दौरे पर हैं। सोमवार को वह केदारनाथ मंदिर के कपाट बंद होने के कार्यक्रम में शामिल हुए और आज बद्रीनाथ में उन्‍होंने पर्यटक आवास गृह का शिलान्यास किया। मंगलवार सुबह योगी आदित्‍यनाथ बद्रीनाथ पहुंचे और पूजा अर्चना की। उनके साथ उत्‍तराखंड के सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत और यूपी बीजेपी अध्‍यक्ष स्‍वतंत्र देव सिंह भी मौजूद थे। 

बद्रीनाथ की शरण में योगी आदित्यनाथ 

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि बाबा केदारनाथ जी का आदेश आया तो मैं उनके श्रीचरणों के दर्शनों को पहुंच गया हूं। यहाँ पहुंचकर मैं अपने को धन्य समझ रहा हूँ।  जब भी नियमित पूजा में बैठता था तो केदारनाथ धाम मुझे दिखाई देता था और दो दिन पूर्व ही उत्तराखंड शासन से मुझे केदारनाथ धाम आने का न्यौता भी मिला। योगी आदित्यनाथ ने कहा कि जून 2013 की आपदा से व्यापक रूप से प्रभावित केदारपुरी का पुनर्निर्माण कार्य सराहनीय है। 

11 करोड़ की लागत से बन रहे 40 कमरे
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर उत्तर प्रदेश पर्यटन विभाग की ओर से चमोली जिले के तहसील जोशीमठ में स्थित श्रीबद्रीनाथ धाम में एक एकड़ भूमि पर 40 कमरों के पर्यटक आवास गृह का निर्माण कराया जा रहा है। इसकी लागत करीब 11 करोड़ है। इसमें 40 कमरों के साथ रेस्टोरेंट, कांफ्रेंस हाल, डारमेट्री और पार्किंग की सुविधा होगी। इस भवन का निर्माण गढ़वाल (उत्तराखंड) शैली के आर्किटेक्चर और ग्रीन बिल्डिंग के रूप में कराया जा रहा है। यह करीब दो साल में बनकर तैयार होगा। इसके बाद उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश और अन्य राज्यों और विदेशों से आने वाल पर्यटक ठहर सकेंगे।

उत्तराखंड में बर्फबारी से ठंड बढ़ी 

उत्तराखंड के उच्च हिमालयी क्षेत्रों में इस मौसम में पहली बार भारी हिमपात हुआ, जिसके बाद राज्य में ठंड बढ़ गई।केदारनाथ, बद्रीनाथ, गंगोत्री, यमुनोत्री, हरसिल और औली सहित सभी उंचाई वाले क्षेत्रों में रविवार रात से ही हिमपात शुरू हो गया और सोमवार सुबह तक बर्फ की मोटी चादर जम गयी ।
केदारनाथ मंदिर के कपाट बंद होने के दौरान भी बर्फबारी हो रही थी और देखते ही देखते पूरा क्षेत्र बर्फ की सफेद चादर में लिपट गया।

चारधामों में तीन जगहों पर बर्फबारी

गढ़वाल हिमालय में स्थित चारधामों में से तीन अन्य धामों में भी रविवार रात से बर्फबारी हो रही है, जिससे इन क्षेत्रों में भीषण ठंड और शीतलहर के हालात बन गए हैं ।चमोली जिले में प्रसिद्ध स्की रिजार्ट औली में रविवार रात से अब तक एक फुट से ज्यादा बर्फ जम चुकी है । देहरादून, मसूरी तथा अन्य क्षेत्रों में रात भर भारी बारिश हुई, जिससे ठंड बढ़ गयी। मौसम विभाग ने एक—दो दिन बारिश और हिमपात जारी रहने की संभावना व्यक्त की है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर