VIDEO: इन साधारण तरीकों के जरिए कर सकते हैं कोरोना संक्रमण से बचाव

देश
किशोर जोशी
Updated Mar 20, 2020 | 15:25 IST

दुनिया के 170 से अधिक देशों में अपनी दस्तक दे चुका कोरोना वायरस भारत में भी तेजी से फैल रहा है। इस वायरस से बचने के हम आपको वीडियो के जरिए उपाय बता रहे हैं।

Tips and tricks to avoid coronavirus watch video
इन साधारण तरीकों के जरिए कर सकते हैं कोरोना संक्रमण से बचाव 

मुख्य बातें

  • कोरोना वायरस अब तक भारत समेत 170 से अधिक देशों में दे चुका है अपनी दस्तक
  • कोरोना से बचने के लिए सावधानी ही एकमात्र उपाय है
  • यहां हम आपको वीडियो के जरिए बता रहे हैं कि कैसे आप अपने को खतरे से बचा सकते हैं

नई दिल्ली: कोरोना वायरस के संक्रमण के मामले देश में दिन- प्रतिदन बढ़ते जा रहे हैं। यह वायरस आपके झींकने के साथ जो ड्रॉपलेट्स आती हैं उनके जरिए आता है। जब भी आपको झींक आए तो अपनी हाथों की बजाय बांह का प्रयोग करना चाहिए। अपने फोन को भी बचाए संक्रमण से क्योंकि हमारा फोन कई जगहों पर रहता है। यह जरूरी हो जाता है कि अपना फोन समय समय पर साफ करते रहें।

हाथों को आंखों, नाक, मुहं पर ना लगाएं। यदि आपको कोई ऐसी शख्स दिखता है जो खांस रहा हो या बीमार हो तो उसे कम से कम 1 से 2 मीटर की दूरी बनाए रखें। यदि वो खांस रहे हैं तो उन्हें मास्क दें। ऐसे लोग भीडभाड़ वाली जगहों पर जाने से बचें।

अगर कोई कोरोना संक्रमण से पीड़ित शख्स दरवाजे के हैंडल, डिजिटल डिवाइस, टिश्यूज, कप, एलिवेटर का प्रयोग करता है तो उसे छूने वाला शख्स भी संक्रमण के खतरे में आ सकता है। लोगों से हाथ मिलाने से बचें और नमस्ते कहें। अपने हाथों को लगातार समय के अंतराल के बाद 20 सेकेंड तक धोते रहें। सैनिटाइजर और मास्क का प्रयोग करें। बांकि इस वीडियो को देखकर आपको चीजें ज्यादा बेहतर तरीके से समझ में जरूर आ जाएंगी।

देश और दुनिया में  कोरोना वायरस पर क्या चल रहा है? पढ़ें कोरोना के लेटेस्ट समाचार. और सभी बड़ी ख़बरों के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें

अगली खबर