Sawal public ka: कांग्रेस क्यों उठा रही मोदी की विदेश नीति पर सवाल? कैसे विदेश नीति फोटो अपॉर्चुनिटी बन गई?

Sawal public ka: नाविका कुमार के साथ सवाल पब्लिक में चर्चा हुई कि मोदी राज में विदेश नीति फोटो अपॉर्चुनिटी कैसे? मोदी के अमेरिका दौरे को लेकर कांग्रेस के पेट में दर्द क्यों?

sawal public ka
सवाल पब्लिक का 

'सवाल पब्लिक का' में बात हुई प्रधानमंत्री की एक तस्वीर को लेकर हो रही राजनीति पर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमेरिका में हैं। कोरोना के बाद कई अहम मुद्दों पर अमेरिका से वन टू वन बात हो रही है। प्रधानमंत्री अगले तीन दिनों तक अमेरिका में हैं। वो शनिवार रात को अमेरिका से लौटेंगे। लेकिन इस बीच में प्रधानमंत्री मोदी का मिनट-मिनट फिक्स है। जिस हार्ड वर्क के लिए दुनिया प्रधानमंत्री का लोहा मानती है, वो हार्ड वर्क दिख रहा है। उसका असर भी दिखता है। लेकिन प्रधानमंत्री के विदेश दौरे में वो भी जब वो अमेरिका के बड़े कूटनीतिक दौरे पर हैं कांग्रेस ने आज जो बयान दिया वो हैरान करने वाला है। 

पार्टी की ऑफिसियल प्रवक्ता सुप्रिया श्रीनेत ने कहा कि प्रधानमंत्री जब जाते हैं तो भाजपा के ही प्रधानमंत्री नहीं हैं। देश के भी प्रधानमंत्री हैं। उन्हें देश का सिर ऊंचा करना चाहिए। उन्हें हमारे हितों की, सामरिक हितों की बातें करनी चहिए। मोदी जी ने लेकिन विदेश नीति को एक कैमरा अपॉर्चुनिटी बनाकर छोड़ दिया है। लेकिन विदेश नीति सिर्फ गले लगना नहीं होता है। कूट नीति या विदेश नीति भारत के हितों को कैसे सर्वोपरि रखा जाए उसका लब्बोलुआब यही है। चाहे वो अफगानिस्तान हो, चाहे वो रूस हो, चीन तो सबको पता ही है, चाहे वो अमेरिका हो। हमारे हितों को सर्वोपरि रखकर आज बात नहीं हो रही है। फॉरेन पॉलिसी को केवल तस्वीर खिंचवाने के लिए इस्तेमाल किया जा रहा है। यही कारण है कि जो भारत वैश्विक मंच पर बड़े फैसले करने वाले मुल्कों में से एक था, विश्व में भारत की भागीदरी के बगैर कोई फैसला नहीं होता था। आज भारत को भागीदार नहीं बनाया जा रहा है। तो मोदीजी को हम सफल दौरे की शुभकामनाएं देते हैं, लेकिन हम साथ ही साथ ये भी पूछेंगे कि आप भारत के सामरिक हितों की बातें कैसे कर रहे हैं?

सुबह से सोशल मीडिया पर तस्वीरें ट्रेंड कर रही हैं। एक तस्वीर में पीएम मोदी अमेरिका जाने के दौरान प्लेन में कुछ फाइल्स देख रहे हैं। इसी तस्वीर को लेकर शायद कांग्रेस फोटो अपॉर्चुनिटी वाली बात कह रही है।  इस तस्वीर के बाद कांग्रेस के ऑफिसियल ट्विटर हैंडल से पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की कुछ तस्वीरें जारी की गईं। कांग्रेस को क्यों ये तस्वीर जारी करनी पड़ी ये खुद में ये सवाल है। मनमोहन सिंह 2010 में जब कनाडा गए तब प्लेन से उतरे तो उनका छाता खोलने के लिए चार से पांच लोग थे। वहीं प्रधानमंत्री मोदी जब अमेरिका में उतरे तो बारिश हो रही थी तो उन्होंने अपना छाता खुल खोला। 

कुछ कांग्रेस समर्थकों की तरफ से पूर्व पीएम राजीव गांधी जी की तस्वीर भी ट्वीट की गई है। उसमें तब के पीएम राजीव गांधी जी प्लेन में फाइल निपटा रहे हैं। अच्छा है..इसमें बुरा क्या है। लेकिन सवाल पब्लिक का ये है:

  1. कांग्रेस को किस आधार पर लगा कि मोदी शासन में देश की विदेश नीति फोटो अपॉर्चुनिटी बन गई? 
  2. कांग्रेस को किस आधार पर ये लगा कि वर्ल्ड फोरम पर हिन्दुस्तान की बात अब नहीं सुनी जाती? 
  3. अमेरिका में मोदी और बाइडेन मिलेंगे..क्या-क्या बात होगी? 
  4. चीन-पाकिस्तान और तालिबान की तिकड़ी पर भारत-अमेरिका की क्या रणनीति होगी? 
     

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर