प्रियंका गांधी की रैली में सरदार पटेल का कट-आउट क्‍या सियासी फायदा लेने की कोशिश? देखिये Rashtravad

सरदार वल्‍लभ भाई पटेल को लेकर कांग्रेस और बीजेपी एक बार फिर आमने-सामने है। बीजेपी ने कांग्रेस राज में सरदार पटेल को उचित सम्‍मान नहीं देने का आरोप लगाया तो कांग्रेस ने सरदार पटेल की जयंती को किसानों के हक की लड़ाई से जोड़ा। सरदार पटेल का कट-आउट प्रियंका गांधी की रैली में भी नजर आया।

प्रियंका गांधी की रैली में सरदार पटेल का कट-आउट क्‍या सियासी फायदा लेने की कोशिश? देखिये Rashtravad
प्रियंका गांधी की रैली में सरदार पटेल का कट-आउट क्‍या सियासी फायदा लेने की कोशिश? देखिये Rashtravad 

देश के पहले गृह मंत्री सरदार वल्‍लभ भाई पटेल की आज जयंती है, जिसका उत्‍सव पूरे देश में उत्सव मनाया गया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक वीडियो संदेश जारी कर सरदार पटेल को श्रद्धांजलि दी तो देश के गृह मंत्री अमित शाह सरदार पटेल को श्रद्धांजलि देने गुजरात के केवडि‍या स्थित स्टैच्यू ऑफ यूनिटी पर पहुंचे। उत्‍तर प्रदेश में मख्यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने भी सरदार पटेल को याद किया और इस मौके पर एक खास बाइक रैली का आयोजन किया। वहीं गोरखपुर में प्रियंका गांधी की रैली के दौरान भी सरदार पटेल का कट-आउट देखने को मिला।

गोरखपुर में प्रियंका गांधी की रैली से जो तस्वीर सामने आई है, उसमें प्रियंका गांधी के आदमकद कट-आउट के साथ देश की पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के साथ-साथ सरदार पटेल का कट-आउट भी देखने को मिला। यहां गौरतलब है कि इंदिरा गांधी की आज पुण्यतिथि है तो सरदार पटेल की आजा जयंती है। प्रियंका गांधी ने आज के दिन एक ट्वीट भी किया और किसानों के हक में सरदार वल्लभ भाई पटेल के बारदोली सत्याग्रह का जिक्र करते हुए इसे लखीमपुर की घटना से जोड़ा और कहा कि उनका संघर्ष हमें किसानों को कुचले जाने के खिलाफ एवं किसानों के हक के लिए न्याय की लड़ाई में चट्टान की तरह डटे रहने की प्रेरणा देता है।

दूसरी तरफ देश के गृह मंत्री अमित शाह ने स्टैच्यू ऑफ यूनिटी पर पटेल को याद करते हुए एक बार फिर कांग्रेस की पूर्ववर्ती सरकारों पर पटेल की उपेक्षा का आरोप लगाया। उन्‍होंने कहा कि आजादी के बाद उनके योगदान को कभी उचित सम्मान और स्थान नहीं दिया गया। उन्हें न तो भारत रत्न दिया गया और न ही उचित सम्मान। लेकिन देश में जैसे ही परिस्थितियां बदलीं, सरदार पटेल को भारत रत्न दिया गया, सरदार साहेब को समर्पित दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा का निर्माण उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित करने के लिए किया गया।

वहीं, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक वीडियो संदेश में कहा कि सरदार वल्लभाई पटेल को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए कहा कि उनकी प्रेरणा से भारत आज सभी प्रकार की बाहरी और आंतरिक चुनौतियों से निपटने में पूरी तरह सक्षम हो रहा है। उन्होंने कहा कि सरदार पटेल ने 'एक भारत, श्रेष्ठ भारत' के लिए अपने जीवन का हर पल समर्पित किया और इसी की बदौलत वह सिर्फ इतिहास में ही नहीं, बल्कि देशवासियों के हृदय में भी हैं।

टाइम्‍स नाउ नवभारत के खास कायक्रम 'राष्‍ट्रवाद' में आज इसी विषय पर चर्चा की गई। राष्ट्रवाद में आज का सवाल है: 

क्या कांग्रेस ने पटेल के नाम का फायदा लिया, सम्मान नहीं दिया? 
प्रियंका की रैली में पटेल का कटआउट सियासी फायदा लेने की कोशिश?

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर