दीपोत्सव पर राम नगरी अयोध्या हुई जगमग, भक्तगण ऐसे भी जला सकते हैं दीया, यह है तरीका

देश
ललित राय
Updated Nov 13, 2020 | 19:49 IST

अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के बाद भव्य दीपोत्सव समारोह मनाया जा रहा है। अगर आप अयोध्या नहीं जा पा रहे हैं तो इस तरह से दीपोत्सव का हिस्सा बन सकते हैं।

दीपोत्सव पर राम नगरी अयोध्या हुई जगमग, भक्तगण ऐसे भी जला सकते हैं दीया, यह है तरीका
दीपोत्सव पर राम नगरी अयोध्या हुई जगमग 

मुख्य बातें

  • अयोध्या में पारंपरिक दीपोत्सव के साथ साथ वर्चुअल दीपोत्सव की भी व्यवस्था
  • घर बैठे बैठे भी दीपोत्सव कार्यक्रम का बन सकते हैं हिस्सा
  • कीबोर्ड बटन या एक क्लिक से भक्तगण जला सकते हैं दिया

अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के शुभारंभ के बाद पहला दीपोत्सव मनाया जा रहा है। यह दीपोत्सव इसलिए खास है क्योंकि हम सब कोरोना महामारी का सामना कर रहे हैं। इस बार पारंपरिक दीपोत्सव के साथ साथ वर्चुअली भी दीया जलाने की व्यवस्था की गई है। इसका अर्थ यह है कि अगर आप अयोध्या जाकर दीपोत्सव में शरीक नहीं हो सकते हैं तो परेशान होने की जरूरत नहीं है।  अपने घर पर बैठकर दीपोत्सव समारोह में शामिल होना चाहते हैं? आप अयोध्या में वस्तुतः एक कीबोर्ड बटन या माउस के क्लिक से एक दीया जला सकते हैं।उत्तर प्रदेश राज्य सरकार ने इस साल दिवाली के अवसर पर अयोध्या में दीया की आभासी रोशनी की सुविधा के लिए एक वेब पोर्टल की स्थापना की है।

भगवान राम के भक्तों को मिट्टी, तांबे या पीतल के दीए चुनने का विकल्प मिलता है। वे सरसों के तेल, घी या तिल के तेल के बीच का चयन कर सकते हैं ताकि दीया को प्रकाश में लाया जा सके। आप इस लिंक पर जाकर वर्चुअल दीपोत्सव का हिस्सा बन सकते हैं।  http://virtualdeepotsav.com

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर