क्या कांग्रेस में शामिल होने की तैयारी में हैं कन्हैया कुमार, राहुल गांधी से की लंबी बात

सियासत में कुछ भी असंभव नहीं है। दरअसल राहुल गांधी से कन्हैया कुमार की मुलाकात के बारे में कहा जा रहा है कि कन्हैया कुमार कांग्रेस पार्टी में शामिल होना चाहते हैं।

 Rahul Gandhi, Kanhaiya Kumar, Congress, Bihar, CPI,
क्या कांग्रेस में शामिल होने की तैयारी में कन्हैया कुमार, राहुल गांधी से की लंबी बात 

मुख्य बातें

  • कन्हैया कुमार ने राहुल गांधी से की मुलाकात
  • कन्हैया कुमार के बारे में कहा जा रहा है कि कांग्रेस में हो सकते हैं शामिल
  • कन्हैया कुमार फिलहाल सीपीआई में हैं

क्या कन्हैया कुमार खुद के लिए किसी और राजनीतिक दल की तलाश में हैं, क्या उन्हें लगता है कि सीपीआई में उनका राजनीतिक भविष्य सुरक्षित नहीं है। क्या उन्हें ऐसा लगता है कि जिस मकसद के साथ वो बीजेपी या मोदी सरकार का विरोध करते हैं उसके लिए सीपीआई उनके लिए प्रभावी प्लेटफॉर्म नहीं है। दरअसल ये सब बातें इसलिए उठीं जब खबर आई कि उन्होंने राहुल गांधी से मंगलवार देर रात लंबी मुलाकात की। वैसे उन्हें जानने वाले कहते हैं कि वो राहुल गांधी से कई दफा मिल चुके हैं। लेकिन दो सियासी शख्सियतों की मुलाकात गैर सियासी नहीं होती है। 

किसी और ठिकाने की तलाश
बताया जा रहा है कि कन्हैया कुमार को ऐसा लगता है कि सीपीआई में उनका भविष्य बेहतर नहीं हो पाएगा लिहाजा किसी और ठिकाने की तरफ देखना चाहिए। बिहार में लोकसभा चुनाव के बाद जिस तरह से उन्होंने सीपीआई के कुछ कैडर्स पर आरोप लगाया था कि उन्हें मदद नहीं मिली उसके बाद सीपीआई के राज्यस्तरीय नेता खुश नहीं थे। अब इस तरह की सूरत में कन्हैया कुमार के राजनीतिक करियर पर ग्रहण ना लग जाए इसके लिए किसी बेहतर विकल्प की जरूरत थी और वो उम्मीद कांग्रेस के रूप में पूरी हो सकती है। 

कन्हैया कुमार की भूमिका पर उधेड़बून
कन्हैया से जुड़े लोगों का कहना है कि इस मुलाकात को सियासी चश्मे से नहीं देखा जाना चाहिए। राजनीति में नेता एक दूसरे से मिलते रहते हैं लेकिन इसका अर्थ यह नहीं कि उसमें किसी तरह का राजनीतिक निहितार्थ हो। लेकिन जानकार कहते हैं कि यह तो करीब करीब तय है कि कन्हैया कुमार कांग्रेस का दामन थाम लेंगे हालांकि सवाल यह है कि कांग्रेस उन्हें किस भूमिका में लाना पसंद करेगी। क्या कन्हैया को राज्य स्तर पर जिम्मेदारी दी जाएगी या वो राष्ट्रीय फलक का हिस्सा होंगे यह देखने वाली बात होगी। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर