प्रधानमंत्री मोदी आज रचेंगे एक नया इतिहास, बनेंगे UNSC ओपेन डिबेट की अध्यक्षता करने वाले पहले भारतीय PM

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) की समुद्री सुरक्षा पर एक खुली परिचर्चा की डिजिटल माध्यम से अध्यक्षता करेंगे। इसकी अध्यक्षता करने वाले वह पहले भारतीय पीएम होंगे।

आज इतिहास रचेंगे PM मोदी,UNSC ओपेन डिबेट की करेंगे अध्यक्षता
PM Modi to chair UNSC high-level open debate on `Enhancing maritime security 

मुख्य बातें

  • आज UNSC की समुद्री सुरक्षा पर खुली परिचर्चा की अध्यक्षता करेंगे प्रधानमंत्री मोदी
  • UNSC की ओपन डिबेट की अध्यक्षता करने वाले पहले भारतीय प्रधानमंत्री होंगे नरेंद्र मोदी
  • परिचर्चा में रूसी राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतिन भी हो सकते हैं शामिल

नई दिल्ली: संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की कमान इस महीने भारत के हाथों में है और पीएम मोदी आज एक नया इतिहास बनाने वाले हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज UNSC की समुद्री सुरक्षा पर होने वाली डिबेट की अध्यक्षता करेंगे। भारतीय समय के हिसाब से शाम साढ़े 5 बजे होने वाली ये डिबेट पीएम मोदी की अध्यक्षता में होगी जिसमें समुद्री सुरक्षा बढ़ाना, अंतरराष्ट्रीय शांति और सुरक्षा के रखरखाव पर चर्चा होगी।

होगी खुली चर्चा

 इस संबंध में प्रधानमंत्री कार्यालय यानि पीएमओ ने बताया, 'UNSC ने समुद्री सुरक्षा और समुद्री अपराध के विभिन्न पहलुओं पर चर्चा की है और कई प्रस्ताव पारित किए हैं। हालांकि, यह पहली बार होगा कि समुद्री सुरक्षा पर उच्च स्तरीय और खुली चर्चा गहन तरीके से होगी। यह देखते हुए कि कोई भी देश अकेले समुद्री सुरक्षा के विभिन्न आयामों से जुड़ी समस्यायों का समाधान नहीं कर सकता है, इस विषय पर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में समग्र रूप से विचार करना महत्वपूर्ण है।'

पीएमओ का बयान

पीएमओ के मुताबिक 2019 में पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन में भारत प्रशांत समुद्री पहल (आईपीओआई) के माध्यम से इस विचार को और विस्तार दिया गया था। आपको बता दें कि एक अगस्त से भारत ने यह जिम्मेदारी संभाल भी ली है। इस बैठक में रूसी राष्‍ट्रपति व्‍लादिमीर पुतिन भी हिस्‍सा लेंगे। इस डिबेट में युनाइटेड नेशंस के अधिकारी और प्रमुख क्षेत्रीय संगठनों के भी शामिल होने की भी संभावना है।.पीएम मोदी संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की इस खास बैठक की अध्यक्षता करने वाले भारत के पहले प्रधानमंत्री होंगे।

ऐसे में UNSC के अस्थायी सदस्य भारत को परमानेंट सीट मिलने की संभावनाएं मजबूत होगी। फिलहाल यूएनएससी में केवल पांच स्थायी सदस्य अमेरिका, चीन, ब्रिटेन, रूस और फ्रांस है। वर्तमान में भारत दो साल के लिए सुरक्षा परिषद का अस्थायी सदस्य है।
 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर