Who is Saifullah: कौन था हिज्बुल कमांडर सैफुल्लाह, जिसे सुरक्षाबलों ने किया ढेर, बुरहान बानी का था साथी

Hizbul Mujahideen Commander Saifullah: हिजबुल मुजाहिदीन का चीफ ऑपरेशनल कमांड डॉ. सैफुल्लाह पुलिस और सुरक्षाबल के साथ हुई एक मुठभेड़ में मारा गया।

Saifullah
मारा गया सैफुल्लाह 

नई दिल्ली: सुरक्षाबलों को रविवार को बड़ी कामयाबी हाथ लगी। उन्होंने एक मुठभेड़ में हिज्बुल मुजाहिदीन के कमांडर सैफुल्लाह को ढेर कर दिया। जम्मू और कश्मीर के डीजीपी दिलबाग सिंह ने बताया, 'डॉ. सैफुल्लाह जो हिज्बुल मुजाहिदीन का नंबर एक कमांडर था, वह मुठभेड़ में मारा गया है। यह एक बहुत ही सफल ऑपरेशन था।' ऑपरेशन को पुलिस द्वारा प्राप्त खुफिया जानकारी के आधार पर चलाया गया। सुरक्षाबलों ने आतंकवादियों के छिपे होने की सूचना के आधार पर क्षेत्र में दबिश दी, जिसके बाद दोनों पक्षों में मुठभेड़ शुरु हो गई और सैफुल्लाह मारा गया।

कौन था सैफुल्लाह

उन्होंने बताया कि सैफुल्लाह मीर उर्फ गाजी हैदर उर्फ डॉक्टर साहब अक्टूबर 2014 से सक्रिय था। वह बुरहान वानी के साथ लंबे समय से जुड़ा हुआ था। सुरक्षाबल दो दिनों से उसकी मूवमेंट पर नजर रखे हुए थे। कई आतंकी हमलों के सिलसिले में सुरक्षा एजेंसियां उसकी तलाश में थी। मई में रियाज नाइकू के मारे जाने के बाद सैफुल्लाह हिजबुल मुजाहिदीन का प्रमुख बन गयाथा। सैफुल्लाह अक्टूबर 2014 में हिज्बुल मुजाहिदीन में शामिल हो गया था और पुलवामा के मलंगपोरा का रहने वाला था। उसे रियाज नाइकू द्वारा भर्ती किया गया था और गाजी हैदर नाम दिया गया था। सैफुल्लाह कश्मीर के शीर्ष 10 वांछित आतंकवादियों की सूची में सबसे ऊपर था। इस लिस्ट को हाल ही में सुरक्षा एजेंसियों ने तैयार किया था। वह आतंकवादी हमलों के कई मामलों में भी वॉन्टेड था। 

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर