Indian Republic Day 2021: कड़कड़ाती ठंड में भारतीय सेना कर रही परेड की तैयारी

Preparations for Republic Day Parade:72वें गणतंत्र दिवस की तैयारी के मद्देनजर भारतीय सेना कठोर अभ्यास कर रही है।

 Indian Republic Day 2021
Indian Republic Day 2021  |  तस्वीर साभार: Times Now

नई दिल्ली: भारत को पहली दो स्वदेशी कोरोनावायरस की वैक्सीन मिल गई है लेकिन अभी भी कोरोनावायरस का खतरा टला नहीं है। इसी बीच भारतीय सेना ने कोरोनावायरस जैसी महामारी के बीच कड़ी सुरक्षा के साथ भारत के 72वें गणतंत्र दिवस की तैयारी करने का जिम्मा उठा रखा है। इस कड़कड़ाती ठंड में भारतीय सेना के जवान रात के 1 बजे उठकर गणतंत्र दिवस के दिन होने वाले परेड की तैयारियां शुरू कर देते हैं। रायसिना हिल्स से लेकर राजपथ होते हुए इंडिया गेट तक जाने वाली सभी झांकियों और सेना को जरा सी भी परेशानी ना हो इसके लिए तैयारियां पिछले साल 1 अक्टूबर से शुरू हो गई हैं। 

गणतंत्र दिवस के दिन होने वाले परेड में कुल 3000 सैनिक दल हिस्सा लेने वाले हैं जिनके रहने और देखभाल का दायित्व कई एजेंसियों के पास है। गणतंत्र दिवस के दिन होने वाले परेड के लिए कई हजार लोग दिन-रात एक कर देते हैं ताकि भारतीय शान में किसी चीज की कमी ना रहे। कोरोनावायरस से बचाव के लिए भारतीय सेना हर एक नियमों का पालन अनुशासन के साथ कर रही है। यह बात काबिलेगौर है कि कई लोग कैमरे के सामने नहीं आ पाते हैं लेकिन उनका काम वाकई काबिले तारीफ है। उन्हीं की कठौर मेहनत की बदौलत गणतंत्र दिवस के दिन होने वाली परेड पर चार चांद लग जाता है।

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर