बांग्‍लादेश की मदद को आगे आया भारत, पहली बार देश से बाहर भेजी जा रही जीवन रक्षक गैस ऑक्‍सीजन

देश
भाषा
Updated Jul 24, 2021 | 16:58 IST

Oxygen express from India to Bangladesh: कोविड के खिलाफ जंग में बांग्‍लादेश की मदद के लिए भारत आगे आया है। बांग्लादेश के लिए ऑक्सीजन एक्सप्रेस ट्रेन से 200 टन जीवन रक्षक गैस पड़ोसी मुल्‍क को भेजी जा रही है।

बांग्‍लादेश की मदद को आगे आया भारत, पहली बार पहली बार देश से बाहर भेजी जा रही जीवन रक्षक गैस ऑक्‍सीजन
बांग्‍लादेश की मदद को आगे आया भारत, पहली बार पहली बार देश से बाहर भेजी जा रही जीवन रक्षक गैस ऑक्‍सीजन (फाइल फोटो)  |  तस्वीर साभार: PTI

मुख्य बातें

  • कोविड-19 के खिलाफ जंग में बांग्‍लादेश की मदद के लिए भारत आगे आया है
  • 200 टन लिक्विड मेडिकल ऑक्‍सीजन लेकर ऑक्‍सीजन एक्‍सप्रेस रवाना हुई है
  • 10 कंटेनर वाली ट्रेन झारखंड से रवाना हुई, जो बांग्‍लादेश रविवार को पहुंचेगी

नई दिल्ली : भारतीय रेलवे कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में पड़ोसी देश बांग्लादेश की मदद करने के लिए ऑक्सीजन एक्सप्रेस ट्रेन से 200 टन तरल चिकित्सकीय ऑक्सीजन की खेप रविवार को पहुंचाएगा। ऐसा पहली बार हो रहा है जब इस जीवन रक्षक गैस को देश के बाहर भेजा जा रहा है।

झारखंड से रवाना हुई ट्रेन

झारखंड के टाटानगर से 10 कंटेनर वाली यह ट्रेन शनिवार को रवाना हुई और इसके कल बांग्लादेश के बेनापोल पहुंचने की संभावना है। रेलवे ने बताया कि टाटानगर से 200 मीट्रिक टन तरल ऑक्सीजन की खेप लेकर ऑक्सजीन एक्सप्रेस पहली बार बांग्लादेश रवाना हुई। इसके कल सुबह पहुंचने की संभावना है।

भारत में महामारी की दूसरी लहर के दौरान राज्यों में ऑक्सीजन की कमी को दूर करने के लिए रेलवे ने ऑक्सीजन एक्सप्रेस का परिचालन शुरू किया था। रेलवे 24 अप्रैल, 2021 को इस अभियान की शुरुआत के बाद से अब तक 480 ऐसी ट्रेनों का परिचालन कर चुका है और देश के अलग-अलग हिस्सों में 38,841 टन ऑक्सीजन पहुंचा चुका है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर