हरियाणा में ई-लर्निंग स्कीम की शुरुआत, सीएम मनोहर लाल ने 5 लाख बच्चों को बांटे मुफ्त टैबलेट 

देश
अमित कुमार
अमित कुमार | DEPUTY NEWS EDITOR
Updated May 05, 2022 | 17:04 IST

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने ई-अधिगम योजना (e-learning scheme) की शुरुआत की। इस मौके पर  10वीं और 12वीं के 5 लाख  बच्चों को मुफ्त टैबलेट बांटे गए।

Haryana E learning scheme
ई-लर्निंग स्कीम की शुरुआत करने वाला हरियाणा पहला राज्य 

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने आज हरियाणा में  ई-अधिगम योजना (e-learning scheme) की शुरुआत की। इस योजना के तहत 10वीं और 12वीं के 5 लाख बच्चों को मुफ्त टैबलेट बांटे गए। इस योजना के साथ ही सरकारी स्कूलों के 5 लाख बच्चों को मुफ्त टैबलेट बांटने वाला हरियाणा देश का पहला राज्य बन गया है। केवल मुफ्त टेबलेट ही नहीं बल्कि सरकार ने इन टैबलेट में 2GB मुफ्त डाटा भी मुहैया कराया है जिसका बच्चे अपनी पढ़ाई में इस्तेमाल कर सकते है। इसके साथ साथ टेबलेट में बच्चों के पाठ्यक्रम और उनकी पर्सनलिटी डेवलपमेंट से जुड़े विषय भी समाहित होंगे।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने इस मौके पर कहा कि कोरोना में स्वास्थ्य के बाद सबसे ज्यादा अगर प्रभावित हुआ तो वह हमारी शिक्षा व्यवस्था है। लेकिन साथ ही उन्होंने उम्मीद भी जताई कि तकनीक के साथ सरकारी स्कूल के बच्चे निजी स्कूलों से भी आगे निकल कर प्रदेश में देश का नाम रोशन करेंगे। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने ये भी कहा कि कृषि, खेल और सशस्त्र सेना में अपनी धाक जमा चुका हरियाणा अब तकनीक के युग में भी और आगे बढ़ेगा और हरियाणा अब जय जवान जय किसान और जय विज्ञान के नारे पर आगे बढ़ रहा है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर