Delhi Riots News: दिल्ली हिंसा पर केजरीवाल का मुआवजे का मरहम, राहत के लिए 'फरिश्ते' का दायरा बढ़ाया

देश
किशोर जोशी
Updated Feb 27, 2020 | 16:58 IST

Delhi Riots News : उत्तर पूर्वी दिल्ली में नागिरकता संशोधन कानून को लेकर हुई हिंसा में मरने वालों का आंकड़ा लगातार बढ़ रहा है। हिंसा ग्रस्त इलाकों में फिलहाल शांति है। जानिए हर ताजा अपडेट-

Delhi violence live news updates jaffrabad maujpur bhajanpura Ajit doval
LIVE: दो और लाशें मिलीं, मृतकों की संख्या 35 हुई 

मुख्य बातें

  • दिल्ली हिंसाः जीटीबी अस्पताल में एक और शख्स की मौत, मरने वालों की संख्या 38
  • अजीत डोभाल भी कर सकते हैं उत्तर पूर्वी दिल्ली के हिंसाग्रस्ता इलाकों का दौरा
  • सुरक्षाबलों ने गुरुवार सुबह भी किया हिंसाग्रस्त इलाकों में फ्लैग मार्च

नई दिल्ली: दिल्ली हिंसा से जुड़ा एक वीडियो सामने आने के बाद विवादों में आए आम आदमी पार्टी (AAP) के पार्षद ताहिर हुसैन ने खुद को बेकसूर बताया है। ताहिर ने दिल्ली हिंसा के लिए कपिल मिश्रा एवं वारिस पठान के बयानों को जिम्मेदार ठहराया है। वहीं, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने गुरुवार को हिंसा पीड़ितों के लिए मुआवजे की घोषणा की। दिल्ली हिंसा में मरने वाले की संख्या 38 हो गई है। उत्तर पूर्वी दिल्ली में हिंसा के बाद स्थितियां धीरे-धीरे सामान्य हो रही हैं। दिल्ली के हिंसा प्रभावित इलाकों का हाल किस तरह है जानिए हर ताजा अपडेट-

 

केजरीवाल सरकार देगी मुआवजा

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने हिंसा प्रभावित लोगों को राहत प्रदान करने के लिए मुआवजे की घोषणा की है। केजरीवाल ने हिंसा से पीड़ित व्यक्तियों के इलाज के खर्चे की भरपाई 'फरिश्ते' योजना से करने की घोषणा की है। साथ ही हिंसा में संपत्तियों का नुकसान उठाने वाले लोगों को आर्थिक सहायता देने का वादा किया है। 

 

 

लोगों से मिल रहे हैं स्पेशल कमिश्नर

विशेष पुलिस आयुक्त (लॉ एंड ऑर्डर) एसएन श्रीवास्तव खजूरी खाश में लोगों से मिल रहे हैं। इस दौरान उन्होंने कहा, 'मैं यहां लोगों को आश्वस्त करने के लिए आया हूं कि हम उनके साथ हैं और उनके कल्याण के लिए हैं। यहां के लोगों ने सकारात्मक प्रतिक्रिया दी है और आश्वासन दिया है कि वे भाईचारे की भावना को वापस लाने के लिए अमन समितियों के माध्यम से मिलकर काम करेंगे।' आपको बता दें कि गृहमंत्रालय ने मंगलवार को ही तत्काल ऑर्डर जारी करके उनकी नियुक्ति यहां की है। इससे पहले भी वो दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल में रह  चुके हैं।

जावडेकर ने कांग्रेस पर साधा निशाना

बीजेपी ने कांग्रेस पर निशाना साधा है। केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा, 'ये दो दिन की हिंसा नहीं है दो महीने से लोगों को उकसाया जा रहा है। CAA पारित होने के बाद राम लीला मैदान में सोनिया जी की रैली हुई थी जिसमें उन्होंने कहा था ये आर- पार की लड़ाई है फैसला लेना पड़ेगा इस पार या उस पार।उकसाने का काम वहीं से शुरू हो गया था। प्रियंका ने कहा कि लाखों को बंदी बनाया जायेगा, जो नहीं लड़ेगा वो कायर कहलाएगा। राहुल गांधी ने कहा कि आप डरो मत कांग्रेस आपके साथ है।' उन्होंने कहा कि दिल्ली के मुख्यमंत्री दंगाग्रस्त क्षेत्रों में जाने की बजाय विधानसभा में इन दंगों में मरने वालों का मजहब बता रहे हैं।

हाईकोर्ट में सुनवाई

दिल्ली हिंसा मामले में हाई कोर्ट में सुनवाई चल रही है। सॉलिसिटर जनरल दिल्ली  पुलिस का पक्ष रख रहे हैं। उन्होंने कहा कि हालात सामान्य करने के हर प्रयास किए जा रहे हैं। केंद्र और दिल्ली पुलिस ने जवाब दाखिल करने के लिए समय मांगा है। याचिकाकर्ता ने अपने विवेक से सिर्फ 3 भड़काऊ भाषणों का चयन किया है। ऐसे और भी भड़काऊ भाषण मौजूद हैं।  पुलिस के अनुसार, गिरफ्तार किए गए सभी 106 लोग स्थानीय हैं और बरामद सीसीटीवी फुटेज के आधार पर और गिरफ्तारी की जाएगी। पुलिस ने यह भी कहा कि उन्हें बाहरी लोगों के फुटेज मिले हैं और उनकी पहचान की जा रही है। हाईकोर्ट ने केंद्र सरकार से 4 हफ्तों में मांगा जवाब। अगली सुनवाई 13 अप्रैल को होगी।

AAP की मांग-दिल्ली पुलिस का हो नार्को टेस्ट 

आम आदमी पार्टी ने हिंसा में अपने पार्षद ताहिर हुसैन की भूमिका पर कुछ नहीं बोल रही है लेकिन उसने पुलिस की भूमिका पर सवाल उठाए हैं। आप नेता सौरभ भारद्वाज ने हिंसा ग्रस्त इलाकों में तैनात पुलिसकर्मियों का नार्को टेस्ट कराए जाने की मांग की है। दिल्ली विधानसभा में भारद्वार ने कहा कि करावल नगर, खजूरी खास, जाफराबाद, सीलमपुर के पुलिस अधिकारियों का नार्को टेस्ट मीडिया के सामने कराया जाए। 

कांग्रेस नेताओं ने राष्ट्रपति को सौंपा ज्ञापन

नॉर्थ ईस्ट दिल्ली में हुई हिंसा के मामले में कांग्रेस नेताओं ने राष्ट्रपति से मिलकर उन्हें ज्ञापन सौंपा है। सोनिया गांधी ने कहा, 'दिल्ली और केंद्र सरकार ने की हिंसा की अनदेखी की। गृह मंत्री और पुलिस हिंसा रोकने में नाकाम रहे। चार दिन की हिंसा में करोड़ों की संपत्ति और लोगों के अपनों का नुकसान हुआ। राष्ट्रपति को राष्ट्रधर्म की रक्षा करनी चाहिए और उम्मीद है राष्ट्रपति जरूरी कदम उठाएँगें।' वहीं पूर्व प्रधानमंत्री डॉक्टर मनमोहन सिंह ने कहा कि दिल्ली हिंसा सरकार की नाकामी है। 

चांद बाग में सामान्य हो रहे हैं हालात

 चांद बाग इलाके में फिलहाल माहौल शांत है। एक मेडिकल स्टोर के मालिक रईसुल इस्लाम ने बताया, "स्थिति अब बेहतर है। मैं उन लोगों को दवाइयाँ उपलब्ध कराने की कोशिश कर रहा हूँ जिन्हें इनकी तत्काल आवश्यकता है। स्थिति को सामान्य बनाने के लिए दोनों समुदायों लोगों ने इस क्षेत्र में एक शांति मार्च निकाला। वहीं कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी, पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह और पार्टी के अन्य नेता राष्ट्रपति के पास दिल्ली हिसां को लेकर एक ज्ञापन सौंपने के लिए पहुँचे।

दो और लाशें मिलीं

दिल्ली हिंसा में मृतकों की संख्या बढ़ती जा रही है। यह संख्या बढ़कर 35 हो गई है। पुलिस को गगन विहार इलाके से दो और लाशें मिली हैं। पुलिस को आशंका है कि हिंसा ग्रस्त इलाकों में और लाशे मिल सकती हैं। 

विदेश मंत्रालय का अमेरिकी संस्था को जवाब

अमेरिकी सांसदों के भारत की राजधानी नयी दिल्ली में हिंसा पर तीखी प्रतिक्रिया करने के एक दिन बाद डेमोक्रेटिक पार्टी की ओर राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार बर्नी सैंडर्स ने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प पर मानवाधिकारों के मुद्दे पर नाकाम रहने का आरोप लगाया। वहीं विदेश मंत्रालय ने दिल्ली हिंसा पर अमेरिकी संस्था द्वारा जताई गई चिंता पर कहा- हम अनुरोध करेंगे कि इतने संवेदनशील वक्त में गैरजिम्मेदाराना टिप्पणियां न की जाएं प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सार्वजनिक तौर पर शांति और भाईचारा कायम करने की अपील की है।

ताहिर हुसैन के घर की छत से ईंटे और पेट्रोल बम बरामद

 आम आदमी पार्टी के पार्षद ताहिर हुसैन के घर की छत पर बड़ी संख्या में पेट्रोल बम और ईंट के टुकड़े मिले हैं। ताहिर हुसैन पर हिंसा को भड़काने का आरोप है। वहीं अपने घर में मिले पत्थर पर सफाई देते हुए कहा कि मुझे पुलिस ने पहले ही घर से निकाल लिया था और तलाशी ली गई थी। उन्होंने हिंसा के पीछ अपने हाथ होने की खबरों को निराधार बताया।

मौत का आंकड़ा 35 तक पहुंचा

दिल्ली हिंसा में मरने वालों की संख्या 32 हो गई है। गुरु तेग बहादुर (GTB) अस्पताल के चिकित्सा अधीक्षक सुनील कुमार गौतम ने ने बताया कि अस्पताल में मौत का आंकड़ा बढ़कर 30 हो गया है। इस तरह से देखा जाए दिल्ली कुल संख्या 35 हो गई है। इससे पहले दिल्ली गेट के पास लोक नायक जय प्रकाश नारायण अस्पताल में इलाज के दौरान 3 अन्य की मौत हो गई थी। 

हिंसा प्रभावित इलाकों में सुरक्षाबल तैनात

हिंसा प्रभावित इलाके मौजपुर, जाफराबाद, सीलमपुर और बाबरपुर में फिलहाल शांति है। इन इलाकों में दिल्ली पुलिस, आरपीएफ और सुरक्षाकर्मियों को तैनात किया गया है। इस बीच बीजेपी नेता कपिल मिश्रा ने ट्वीट करते हुए कहा, 'हत्यारा ताहिर हुसैन हैं। सिर्फ अंकित शर्मा नहीं चार लड़कों को घसीट कर ले गए उनमें से तीन की लाश मिल चुकी हैं। वीडियो में खुद ताहिर हुसैन नकाबपोश लड़को के साथ, लाठी, पत्थर, गोलियां, पेट्रोल बम लेकर दिख रहा हैं। ताहिर हुसैन लगातार केजरीवाल व AAP के नेताओं से बात कर रहा था।'

डोभाल करेंगे दौरा

खबरों की मानें तो राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) अजीत डोभाल आज फिर से उत्तर पूर्वी दिल्ली में हिंसा प्रभावित क्षेत्रों का दौरा करेंगे। यदि वह ऐसा करते हैं तो यह क्षेत्र में उनका तीसरा दौरा होगा। डोभाल ने बुधवार को ग्राउंड जीरो का दौरा किया और स्थानीय लोगों के साथ बातचीत की। उन्होंने लोगों को सुरक्षा का आश्वासन भी दिया था और कहा था कि क्षेत्र में शांति रहेगी। उन्होंने लोगों से सांप्रदायिक सौहार्द बनाए रखने का भी आग्रह किया था।

दिल्ली हिंसा: 28 की मौत

दिल्ली हिंसा में कम से कम 28  लोगों मौत हो गई जबकि 200 से अधिक लोग घायल बताए जा रहे हैं। रिपोर्ट के मुताबिक शाहदरा के गुरु तेग बहादुर अस्पताल में 26 लोगों ने दम तोड़ दिया, जबकि दिल्ली गेट के पास लोक नायक जय प्रकाश नारायण अस्पताल में इलाज के दौरान दो अन्य की मौत हो गई। 

Delhi News: सुरक्षा बलों ने किया फ्लैग मार्च 

उत्तर पूर्वी दिल्ली में हिंसा के मद्देनजर सुरक्षा बलों ने गुरुवार सुबह इलाके के विभिन्न इलाकों में फ्लैग मार्च किया।  विशेष पुलिस आयुक्त एसएन श्रीवास्तव द्वारा उत्तर पूर्व जिले की स्थिति का जायजा लेने के कुछ घंटों बाद मौजपुर, भजनपुरा और जाफराबाद जैसे क्षेत्रों में फ्लैग मार्च  किया गया।

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर