Coronavirus: कोरोना वायरस ने दिल्ली में दी दस्तक, पहला पॉजिटिव केस, मरीज की हालत स्थिर

देश
किशोर जोशी
Updated Mar 02, 2020 | 15:24 IST

विश्व के 60 से अधिक देशों में दस्तक दे चुका जानलेवा कोरोना वायरस अब दिल्ली भी पहुंच गया है। राजधानी में कोरोना वायरस का पहला मामला सामने आने के बाद स्वास्थ्य विभाग सतर्क हो गया है।

Coronavirus two more cases of  reported in india one each from New Delhi and Telangana
दिल्ली पहुंचा कोरोना वायरस, तेलंगाना में भी एक की पुष्टि 

मुख्य बातें

  • राजधानी दिल्ली में कोरोना वायरस का पहला मामला सामने आया
  • इसके अलावा एक नया मामला तेलंगाना में भी सामने आया है, केरल में भी सामने आ चुके 3 मामले
  • दिल्ली में जिस मरीज को कोरोना से पीड़ित पाया गया है, वह इटली से आया था जबकि तेलंगाना वाला दूसरा शख्स दुबई से आया

नई दिल्ली: विश्वभर में तीन हजार से अधिक लोगों की जान ले चुके कोरोना वायरस (COVID-19) ने अब देश की राजधानी दिल्ली में भी दस्तक दे दी है। राजधानी दिल्ली में कोरोना वायरस का पहला मामला सामने आया है। जिस मरीज को दिल्ली में कोरोना से पीड़ित पाया गया है, वह इटली से आया था। वहीं एक अन्य मामला भी तेलंगाना में भी सामने आया है जो दुबई से आया है। दोनों ही मरीजों की हालत स्थिर बताई जा रही है और उन पर कड़ी निगरानी रखी जा रही है।

70 से अधिक देशों में फैला कोरोना वायरस

 चीन से फैलना शुरू हुए कोरोना वायरस दुनियाभर में अब तक लगभग 89 हजार लोगों को अपनी चपेट में ले चुका है जबकि तीन हजार से अधिक लोगों की इससे मौत हो चुकी है। इस घातक संक्रमण का पता पहली बार पिछले साल दिसंबर में चीन में चला था और यह अबतक 70 देशों में फैल चुका है। इस कोरोना वायरस 88,000 से अधिक लोगों को संक्रमित कर चुका है, जिसमें से अकेले चीन में 80,000 से ज्यादा मामले हैं।

 

 

भारत में तीन मामले केरल से आए थे

 इससे पहले केरल में कोरोना वायरस के तीन मरीज पाए गए थे। इससे पहले चीन से रेस्क्यू कर लाए गए भारतीय नागरिकों को मानेसर और दिल्ली के बवाना में बने स्पेशल सेंटर में निगरीनी के लिए रखा गया था। जहां से कुछ को बाद में छुट्टी मिल गई थी। भारत में विदेश से आने वाले हर नागरिकों पर कड़ी निगरानी रखी जा रही है और एयरपोर्ट पर यात्रियों की थर्मल स्क्रीनिंग की जा रही है। हाल ही में  जापान से 'डायमंड प्रिंसेज' क्रूज से भारत के 119 नागरिकों को रेस्क्यू सीधे मानेसर सेंटर ले जाया गया था।

अमेरिका में भी दो मौत
कोरोना वायरस अमेरिका में भी पहुंच गया है। वॉशिंगटन के स्वास्थ्य अधिकारियों के मुताबिक कोरोना वायरस से एक और व्यक्ति की मौत हो गई। यह अमेरिका में इस वायरस से मौत का दूसरा मामला है। शोधकर्ताओं ने बताया कि ग्रेटर सिएटल इलाके में शायद कई हफ्तों से फैल रहे वायरस का पता नहीं लगाया जा सका। वहीं चीन की बात करें तो वहां कुल मिलाकर इस बीमारी से 2,912 लोगों की मौत हो गई है। इसके अलावा 32,652 मरीजों का अभी इलाज चल रहा है, जबकि 44,462 रोगियों के ठीक होने के बाद उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है।

 

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर