Trainer aircraft crash: यूपी के आजमगढ़ में  ट्रेनर विमान हुआ दुर्घटनाग्रस्त, 1 की मौत

देश
रवि वैश्य
Updated Sep 21, 2020 | 17:20 IST

Trainer aircraft crashes in Azamgarh UP: उत्तर प्रदेश के आजमगढ़ में एक ट्रेनर विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया है इस हादसे में एक पायलट कोणार्क सारण की मौत हो गई।

A Trainer aircraft crash: यूपी के आजमगढ़ में  ट्रेनर विमान हुआ दुर्घटनाग्रस्त, 1 की मौत
प्रशिक्षण पायलटों के लिए इस्तेमाल किया गया विमान, सराय मीर में एक कृषि क्षेत्र में दुर्घटनाग्रस्त हो गया।  |  तस्वीर साभार: Times Now

मुख्य बातें

  • उत्तर प्रदेश के आजमगढ़ में एक ट्रेनर विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया
  • हादसे में एक पायलट कोणार्क सारण की मौत हो गई
  • विमान ने अमेठी के फुर्सतगंज एयरफील्ड स्थित एक पायलट प्रशिक्षण संस्थान से उड़ान भरी थी

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के आजमगढ़ में सोमवार सुबह 11:20 बजे एक ट्रेनर विमान दुर्घटना में एक पायलट कोणार्क सारण की मौत हो गई और एक अन्य घायल हो गया। बताया जा रहा है कि चार लोग चार-सीटर विमान में सवार थे, दो पैराशूट की मदद से कूद गए। स्थानीय लोगों ने बताया कि घायल को अस्पताल ले जाया गया है।

हालात का जायजा लेने के लिए आजमगढ़ शहर के बाहरी संजरपुर इलाके में पुलिस मौके पर पहुंची। दुर्घटना स्थल पर सबसे पहले स्थानीय लोग पहुंचे थे। प्रशिक्षण पायलटों के लिए इस्तेमाल किया गया विमान, सराय मीर में एक कृषि क्षेत्र में दुर्घटनाग्रस्त हो गया।

विमान केंद्र संचालित उड़ान प्रशिक्षण संस्थान इंदिरा गांधी राष्ट्रीय शिक्षा अकादमी (IGRUA) से संबंधित था। अमेठी के जिलाधिकारी अरुण कुमार ने कहा कि विमान ने IGRUA, अमेठी के फुर्सतगंज एयरफील्ड स्थित एक पायलट प्रशिक्षण संस्थान से उड़ान भरी थी।

दुर्घटना के कारणों की जांच के लिए अधिकारी भी जा रहे हैं। फिलहाल दुर्घटनाग्रस्त विमान के मलबे को सुरक्षित करने पर पुलिस का ध्यान केंद्रित है, राहत और बचाव कार्य जारी है।

पहले भी हुए हैं ऐसे विमान हादसे

पिछले हफ्ते, पाकिस्तान के वायु सेना (पीएएफ) का जेट एक नियमित प्रशिक्षण मिशन के दौरान पिन्डीघेब, अटॉक के पास दुर्घटनाग्रस्त हो गया। विमान के दुर्घटनाग्रस्त होने पर पायलट सुरक्षित बच गया था।इससे पहले जून में इंडोनेशिया के जावा द्वीप पर एक प्रशिक्षण अभ्यास के दौरान एक हेलीकॉप्टर के दुर्घटनाग्रस्त होने के बाद चार सैनिक मारे गए थे और पांच अन्य घायल हो गए थे। जब एमआई -17 हेलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त हो गया था वहीं मई में रूस से आई एक ऐसी ही घटना में, सुदूर पूर्वी चुकोटका क्षेत्र के एक हवाई अड्डे पर एक सैन्य हेलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त हो गया, जिसमें सभी चार लोग मारे गए थे। 
 

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर