गुपकार अलायंस पर सीएम योगी का हमला, बोले- राष्ट्रीय सुरक्षा से खेल रही कांग्रेस 

मुख्यमंत्री ने आरोप लगाते हुए कहा कि कांग्रेस ने 'एक भारत श्रेष्ठ भारत' की अवधारणा में कभी विश्वास नहीं किया। उन्होंने कहा कि यह बात अनुच्छेद 370 पर पी चिदंबरम और गुलाम नबी आजाद के बयानों से साबित होती है।

Yogi Adityanath slams Congress, says party Playing With India's Integrity
गुपकार अलायंस पर सीएम योगी का हमला।  |  तस्वीर साभार: PTI

मुख्य बातें

  • गुपकार अलायंस का हिस्सा बनने पर कांग्रेस पर जमकर बरसे सीएम योगी
  • योगी का आरोप-'एक भारत श्रेष्ठ भारत' की अवधारणा पर कांग्रेस को भरोसा नहीं
  • बोले-अनुच्छेद 370 की बहाली की मांग करने वाले दलों के साथ खड़ी है कांग्रेस

लखनऊ : उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गुरुवार को अनुच्छेद 370 और गुपकार अलायंस को लेकर कांग्रेस पार्टी पर जमकर बरसे। मुख्यमंत्री ने कांग्रेस पर अनुच्छेद 370 पर दोहरा रवैया रखने का आरोप लगाया और कहा कि पार्टी देश में अलगाववाद को बढ़ावा देते हुए देश की 'एकता और अखंडता के साथ खिलवाड़ कर रही है।' जम्मू-कश्मीर के गुपकार अलायंस पर हमला बोलते हुए योगी ने कहा कि अनुच्छेद 370 को समाप्त करने के लिए देश प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह का शुक्रगुजार है। मुख्यमंत्री ने कहा कि अनुच्छेद 370 के जरिए जम्मू-कश्मीर में आतंकवाद को बढ़ावा दिया गया।

'एक भारत श्रेष्ठ भारत' पर कांग्रेस को विश्वास नहीं-योगी
मुख्यमंत्री ने आरोप लगाते हुए कहा कि कांग्रेस ने 'एक भारत श्रेष्ठ भारत' की अवधारणा में कभी विश्वास नहीं किया। उन्होंने कहा कि यह बात अनुच्छेद 370 पर पी चिदंबरम और गुलाम नबी आजाद के बयानों से साबित होती है। योगी ने कहा कि कांग्रेस के नेता दिल्ली में कुछ और जम्मू कश्मीर में कुछ और कहते हैं। साथ ही मुख्यमंत्री योगी ने गुपकार अलायंस का हिस्सा होने के लिए कांग्रेस पर निशाना साधा। मुख्यमंत्री ने कहा कि उसके कुछ नेता गुपकार अलायंस के साथ बातचीत कर रहे हैं, इस पर कांग्रेस को अपना रुख स्पष्ट करना चाहिए। 

Yogi Adityanath

गुपकार अलायंस पर जमकर बरसे
मीडियाकर्मियों को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा, 'सीमा पर हमारे जवान दुश्मन देशों के साथ लड़ाई लड़ रहे हैं। ऐसे में गुपकार अलायंस के नेता पड़ोसी देशों से मदद लेने की बात कर रहे हैं। कांग्रेस पार्टी उनके साथ खड़ी हुई है। यह खतरनाक है।' बता दें कि नेशनल कॉन्फ्रेंस (एनसी) के प्रमुख फारूक अब्दुल्ला ने कुछ दिनों पहले अनुच्छेद 370 की बहाली के लिए चीन की मदद लेने की बात कही थी। गुपकार अलायंस के साथ कांग्रेस के खड़े होने को 'दुर्भाग्यपूर्ण' बताते हुए योगी ने कहा कि देश पर सबसे ज्यादा समय तक शासन करने वाली पार्टी आज राजनीतिक फायदे के लिए राष्ट्रीय सुरक्षा के साथ समझौता कर रही है।    

'देश से माफी मांगे कांग्रेस'
मुख्यमंत्री ने कहा कि इसके लिए कांग्रेस पार्टी को देश के लोगों से माफी मांगनी चाहिए। उन्होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर को विकास से वंचित रखने का कांग्रेस पार्टी को कोई अधिकार नहीं है।  जम्मू कश्मीर की पहचान, उसकी स्वायत्तता एवं विशेष दर्जा कायम रखने के लिए एनसी, पीडीपी, जेकेपीसी, एएनसी सहित क्षेत्रीय दलों ने चार अगस्त 2019 को एक प्रस्ताव पारित किया था। इन दलों की बैठक गुपकार रोड स्थित फारूक के आवास पर हुई जिसे गुपकार घोषणापत्र नाम दिया गया। बाद में इन दलों ने गुपकार अलायंस की घोषणा की। भारत सरकार ने पांच अगस्त 2019 को जम्मू कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 को खत्म कर दिया। सरकार का कहना है कि इस अनुच्छेद के चलते राज्य विकास से वंचित रहा है और इससे घाटी में आतंकवाद को बढ़ावा मिला। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर