'कोविड केयर फंड' बनाने वाला पहला राज्‍य बना UP, कोरोना से निपटने को योगी आदित्‍यनाथ की बड़ी घोषणा

देश
कुलदीप राघव
Updated Apr 03, 2020 | 12:19 IST

कोरोना महामारी से न‍िपटने को उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने अलग से 'कोविड केयर फंड' बनाने की घोषणा की है। मुख्‍यमंत्री का कहना है कि हमारा प्रयास है कि हर गरीब के चेहरे पर खुशी ले आएं।

Yogi adityanath CM Uttar Pradesh
Yogi adityanath CM Uttar Pradesh 

Covid Care Fund announced in Uttar Pradesh: कोरोना महामारी से न‍िपटने को उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने अलग से 'कोविड केयर फंड' बनाने की घोषणा की है। मुख्‍यमंत्री ने कोविड केयर फंड बनाने की जानकारी खुद दी। मुख्‍यमंत्री ने कहा कि कल रात्रि में ही 'कोविड केयर कोष' के लिए सारी नियमावली तैयार हुई है और आज इसको उत्‍तर प्रदेश सरकार कैबिनेट में मंजूरी देने जा रही है। इस फंड में बेसिक शिक्षा विभाग ने ₹76,14,55,537 की इतनी बड़ी राशि उपलब्ध करवाने की घोषणा की है। 

बता दें कि य‍ह कोष अलग से तैयार किया गया है। इससे पहले मुख्‍यमंत्री ने CM Distress Relief Fund की घोषणा की थी जिसमें देश एवं प्रदेश के लोग सीधे मदद भेज सकते हैं।  मुख्‍यमंत्री ने कहा कि कोरोना की इस लड़ाई में सभी का बढ़-चढ़कर हिस्सा लेना और इस लड़ाई को आगे बढ़ाना अत्यंत महत्वपूर्ण है। इस जंग में प्रदेश में गठित 11 टीमें बहुत बेहतर तरीके से कार्रवाई को आगे बढ़ा रही हैं। मुख्‍यमंत्री का कहना है कि हमारा प्रयास है कि हर गरीब के चेहरे पर खुशी ले आएं। 

मुख्‍यमंत्री ने कहा कि कोरोना वायरस के विरुद्ध लड़ाई 1-2 दिन या 1 माह की नहीं है। यह लंबी लड़ाई होगी और यह एक अवसर है कि इस बीमारी के खिलाफ लड़ाई में हम अपने स्वास्थ्य विभाग की मजबूती की कार्रवाई को भी तेजी से आगे बढ़ा सकें। 'क्वारंटाइन वाॅर्ड', आइसोलेशन वॉर्ड, वेंटिलेटर्स, N-95 मास्क, पीपीई के निर्माण की कार्रवाई के लिए भी हम एक कार्ययोजना को आगे बढ़ा सकें, इस दृष्टि से कल ही हमने एक 'कोविड केयर कोष' का निर्णय किया। 

मुख्‍यमंत्री ने जानकारी दी कि कल ही बेसिक शिक्षा परिषद की ओर से कोविड केयर कोष बनाने का प्रस्ताव आया और इस प्रकार कोष की शुरुआत हुई। आज सुबह भी मेरे पास कई लोगों के फोन आए कि वे इस कोष में सहयोग देना चाहते हैं। 

बता दें कि शुक्रवार सुबह मुख्‍यमंत्री ने अपने आवास पर आयोजित वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्‍यम से वृद्धावस्था, निराश्रित महिला, दिव्यांगजन व कुष्ठावस्था पेंशन के 86,71,781 लाभार्थियों को एक क्लिक से ₹871 करोड़ 46 लाख 93 हजार की धनराशि भेजने का काम किया। उसी कार्यक्रम के बाद सीएम ने कोविड केयर कोष की जानकारी दी।

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर