World Science Day for Peace and Development 2021: क्यों मनाया जाता है विश्व विज्ञान दिवस, क्या है इसका महत्व, जानें

World Science Day 2021: शांति और विकास के लिए विश्व विज्ञान दिवस हर साल 10 नवंबर को मनाया जाता है। इसकी स्थापना UNESCO द्वारा वर्ष 2001 में की गई थी और पहली बार 2002 में मनाया गया था।

World Science Day for Peace and Development
विश्व विज्ञान दिवस 2021 

World Science Day for Peace and Development: शांति और विकास के लिए विश्व विज्ञान दिवस एक अंतरराष्ट्रीय दिवस है जो समाज में विज्ञान की महत्वपूर्ण भूमिका पर प्रकाश डालता है और प्रत्येक वर्ष 10 नवंबर को मनाया जाता है। यह उभरते वैज्ञानिक मुद्दों पर बहस में व्यापक जनता को शामिल करने की आवश्यकता पर भी प्रकाश डालता है। विश्व विज्ञान दिवस 2001 में संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक, वैज्ञानिक और सांस्कृतिक संगठन (UNESCO) द्वारा घोषित किया गया था और 2002 में पहली बार मनाया गया था।

विश्व विज्ञान दिवस का उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि नागरिकों को विज्ञान के विकास के बारे में सूचित किया जाए। यह उस उल्लेखनीय नाजुक ग्रह के बारे में हमारी समझ को व्यापक बनाने और हमारे समाजों को अधिक टिकाऊ बनाने में वैज्ञानिकों की भूमिका को भी रेखांकित करता है।

जलवायु परिवर्तन अरबों लोगों और ग्रह के जीवन के लिए एक गंभीर खतरा बन रहा है। ऐसे में 2021 में यह उत्सव 'जलवायु के लिए तैयार समुदायों के निर्माण' के महत्व को उजागर करेगा।

2001 में यूनेस्को द्वारा स्थापित शांति और विकास के लिए विश्व विज्ञान दिवस (WSDPD) के उद्देश्य हैं:

  1. शांतिपूर्ण और स्थायी समाज के लिए विज्ञान की भूमिका पर जन जागरूकता को मजबूत करना
  2. देशों के बीच साझा विज्ञान के लिए राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय एकजुटता को बढ़ावा देना
  3. समाज के लाभ के लिए विज्ञान के उपयोग के लिए राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय प्रतिबद्धता को नवीनीकृत करना
  4. विज्ञान के सामने आने वाली चुनौतियों की ओर ध्यान आकर्षित करना और वैज्ञानिक प्रयास के लिए समर्थन जुटाना

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर