दुनिया के दूसरे सबसे अमीर आदमी को बिजनेस बढ़ाने के लिए पैसा कौन देता है? राहुल गांधी का मोदी सरकार पर निशाना

तमिलनाडु के कन्याकुमारी से जम्मू-कश्मीर तक कांग्रेस ने भारत जोड़ो यात्रा निकाली है। इसकी अगुवाई राहुल गांधी कर रहे हैं। उन्होंने केरल के कोच्चि में कहा कि जिन पैसों का इस्तेमाल आपके लिए स्कूल, अस्पताल और किसानों के लिए होना चाहिए उसे दुनिया के दूसरे सबसे अमीर आदमी को दिया जा रहा है।

Who gives money to the second richest man in the world to grow his business? Rahul Gandhi targets Modi government
कांग्रेस नेता राहुल गांधी 
मुख्य बातें
  • राहुल गांधी ने कहा कि पृथ्वी पर दूसरा सबसे अमीर आदमी भारत से है।
  • वह देश में किसी भी बिजनेस का एकाधिकार कर सकता है।
  • इन व्यवसायों को बढ़ाने के लिए उसे पैसे कौन देता है? यह सरकारी बैंकों से आता है, यह जनता का पैसा है।

भारत जोड़ो यात्रा पर चल रहे कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने बुधवार को कहा कि पृथ्वी पर दूसरा सबसे अमीर आदमी भारत से है। वह देश में किसी भी व्यवसाय का एकाधिकार कर सकता है। कोई भी हवाई अड्डा और बंदरगाह खरीद सकता है। कृषि, बिजली और सोलर बिजनेस पर हावी हो सकता है। इन व्यवसायों को बढ़ाने के लिए उसे पैसे कौन देता है? यह सरकारी बैंकों से आता है, यह आपका पैसा है।

राहुल गांधी ने कहा कि इस पैसे का इस्तेमाल स्कूल बनाने, अस्पताल बनाने, किसानों को कर्ज देने, छोटे कारोबारियों को सपोर्ट देने में किया जाना चाहिए। अगर आप लोन लेते हैं और चूक (default) करते हैं तो आपको अपराधी कहा जाता है। लेकिन अगर भारत का सबसे बड़ा व्यवसायी चूक करता है, तो उसे अपराधी नहीं बल्कि गैर-निष्पादित संपत्ति (non-performing assets) कहा जाता है। गौर हो कि अडानी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडानी दुनिया के दूसरे सबसे अमीर आदमी है।

केरल के कोच्चि में कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा को आगे बढ़ाते हुए राहुल गांधी ने वरिष्ठ नेताओं के साथ 14वें दिन की यात्रा की। राहुल ने ट्वीट किया कि दिन की एक प्रेरक शुरुआत। महान आध्यात्मिक नेता, दार्शनिक एवं समाज सुधारक श्री नारायण गुरु को मेरी श्रद्धांजलि, जिनकी समानता को लेकर दी गई शिक्षा ‘भारत जोड़ो यात्रा’ का मूल विचार है। कांग्रेस नेता ने ट्विटर पर अपनी एक तस्वीर भी शेयर की, जिसमें वह श्री नारायण गुरु को श्रद्धांजलि अर्पित करते नजर आ रहे हैं।

कांग्रेस की 3,570 किलोमीटर लंबी और 150 दिनों तक चलने वाली भारत जोड़ो यात्रा सात सितंबर को तमिलनाडु के कन्याकुमारी से शुरू हुई थी और यह जम्मू-कश्मीर में संपन्न होगी। भारत जोड़ो यात्रा 10 सितंबर की शाम को केरल पहुंची थी। एक अक्टूबर को कर्नाटक पहुंचने से पहले यह 19 दिनों में केरल के सात जिलों से गुजरते हुए 450 किलोमीटर लंबी दूरी तय करेगी।
 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर