Muchhad Paanwala: कहने को वो पान की दुकान थी, सच जब सामने आया तो हर कोई रह गया दंग

देश
ललित राय
Updated Jan 14, 2021 | 16:28 IST

सुशांत सिंह राजपुत केस की जांच में जिस तरह से ड्रग्स रैकेट की जानकारी सामने आई उसके बाद हर कोई दंग था। उन सबके बीच मुंबई को मुच्छड़ पानवाला भी चर्चा के केंद्र में है।

Muchhad Paanwala: कहने को वो पान की दुकान थी, सच जब सामने आया तो हर कोई रह गया दंग
दक्षिण मुंबई में है मुच्छड़ पानवाला  |  तस्वीर साभार: फेसबुक

मुख्य बातें

  • साउथ मुंबई में है मशहूर मुच्छड़ पानवाला
  • मशहूर हस्तियां दुकान का करती थीं दौरा
  • एनसीबी की जांच में सनसनीखेज जानकारी आई सामने, आयातित गांजे की आपूर्ति का आरोप

सुशांत सिंह राजपूत की मौत के बाद जब जांच अलग अलग तरीकों से आगे बढ़ी तो किसी को अंदेशा नहीं था कि बड़ी बड़ी हस्तियों के राज बाहर आएंगे। हम यहां किसी को दोषी नहीं ठहरा रहे है क्योंकि सभी केस या तो जांच के दायरे में हैं या अदालत की दहलीज पर हैं। सुशांत सिंह केस में ड्रग्स की कितनी भूमिका रही है उस संबंध में नारकोटिक्स कंट्रोल ऑफ ब्यूरो जांच कर रहा है और सनसनीखेज जानकारियां सामने आ रही हैं। इन सबके बीच साउथ मुंबई का पानवाला भी चर्चा में आया जिसे वहां के गलियारों में मुच्छड़ पानवाला के नाम से जानते हैं 

चर्चा में मुच्छड़ पानवाला
साउथ मुंबई की मशहूर पान की दुकान मुच्छड़ पानवाला चर्चा में और उसकी वजह यह नहीं कि वहां सेलिब्रिटी जाया करते थे बल्कि इसलिए कि वहां से ड्रग्स का कारोबार होता था। नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (NCB) ने प्रसिद्ध मुच्छड़ पानवाला दुकान के मालिकों में से एक राम कुमार तिवारी को गिरफ्तार किया। उस पर एक हाई-प्रोफाइल ड्रग्स मामले में शामिल होने का आरोप है, जिसमें एक ब्रिटिश नागरिक और दो महिलाओं को मुंबई में गिरफ्तार किया गया था। हम यहां पर गिरफ्तारी की टाइमलाइन के बारे में बताएंगे लेकिन उससे पहले मुच्छड़ पानवाले के बारे में विस्तार से समझने की जरूरत है। 

मशहूर हस्तियां करते थे दुकान का दौरा
मुच्छड़ पानवाला दक्षिण मुंबई के केम्प्स कॉर्नर में एक प्रसिद्ध पान की दुकान है। केम्प्स कॉर्नर में रहने वाली बॉलीवुड हस्तियों और उद्योगपतियों द्वारा अक्सर दुकान का दौरा किया जाता है, और इसलिए यह शहर में एक लोकप्रिय आउटलेट बन गया है। इस पान की दुकान के बाहर अक्सर लोगों की लंबी कतार देखी जा सकती है। मालिकों, दोनों करोड़पति, ने बीटल पत्तियों को रोल आउट करने के लिए कर्मचारियों को काम पर रखा है। मुचाद पानवाला की अपनी वेबसाइट है, ऑनलाइन ऑर्डर लेती है और फूड डिलीवरी ऐप के साथ टाई-अप करती है। यह दुकान मुंबई में 70 के दशक से चल रही है और काफी लोकप्रिय है। कहा जाता है कि तिवारी बंधु 1977 में मुंबई आ गए थे और उन्होंने अपने पिता को पान वेंडिंग व्यवसाय में मदद करना शुरू कर दिया था।

जब चर्चा में आ गया मुच्छड़ पानवाला
मुच्छड़ पानवाला तब चर्चा में आया जब एनसीबी ने एक ब्रिटिश नागरिक और दो महिलाओं को गिरफ्तार किया, और मुंबई के खार और बांद्रा इलाकों में उनके कब्जे से 200 किलोग्राम ड्रग्स जब्त किया। तीनों से जब्त की गई दवाओं में गांजा, 'ओजी कुश' (भांग इंडिका का एक प्रकार), और कटा हुआ मारिजुआना जैसे आयातित कंट्राड शामिल थे, जिनमें से कुछ को अमेरिका से खट्टा कर दिया गया था।

इंपोर्टेड गांजे की सप्लाई का आरोप
एनसीबी का आरोप है कि तीनों मुंबई में गांजे की आयातित किस्मों की आपूर्ति कर रहे थे। जब गिरफ्तार लोगों से पूछताछ हुई तो जांच अधिकारी भी हैरान इस बात से थे कि एक पाचनवाले की दुकान से इतने बड़े रैकेट को अंजाम दिया जा रहा था। बताया जाता है कि किया कि ड्रग्स दक्षिण मुंबई के केम्प्स कॉर्नर में मुच्छड़ पानवाला को सप्लाई किए जा रहे थे। 

सुर्खियों में मुच्छड़ पानवाला
एनसीबी के अधिकारी जब पूरी तरह आश्वस्त हो गए तो ड्रग्स मामले में राम कुमार तिवारी और उनके भाई जयशंकर तिवारी को पूछताछ के लिए तलब किया और बाद मे गिरफ्तारी की गई। एनसीबी द्वारा उनकी हिरासत के लिए दबाव नहीं डालने के बाद उन्हें 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया। इसी मामले में  एनसीबी ने एनसीपी नेता और महाराष्ट्र अल्पसंख्यक मामलों और कौशल विकास मंत्री नवाब मलिक के दामाद समीर खान को पूछताछ के लिए बुलाया। दरअसल ये लोग उस बड़ी कहानी के हिस्सा हैं जो किसी न किसी रूप में एनसीबी के रडार पर हैं। कौन सच्चा है और कौन झूठा था इसके बारे में फैसला अदालत को करना है, लेकिन मुंबई का मुच्छड़ पानवाला सुर्खियां बटोर रहा है। 
 

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर