Weather Today, 4 July: देश के कई हिस्सों में हो रही बारिश, दिल्ली में आज ऐसा रहेगा मौसम, यहां जानें

Weather Forecast Today, 4 July 2022 (आज का मौसम): देश के कई हिस्सों में मानसून की बारिश हो रही है। दिल्ली और उसके आस-पास के राज्यों में भी हल्की बारिश हो रही है।

weather forecast
मौसम पूर्वानुमान: 4 जुलाई का मौसम  |  तस्वीर साभार: AP

Weather Forecast Today, 4 July 2022: देश के कई हिस्सों में बारिश हो रही है। रविवार को दिल्ली में हल्की बारिश हुई। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने पूर्वानुमान जताया है कि सोमवार को आसमान में मुख्य रूप से बादल छाए रहेंगे और बहुत हल्की बारिश होने एवं गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना है। वहीं राजस्थान के अधिकांश इलाकों में हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश दर्ज की गई, जबकि एक-दो स्थानों पर भारी बारिश दर्ज की गई। आज कई स्थानों पर हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश होने की संभावना जताई है।

वहीं दक्षिण गुजरात और सौराष्ट्र के कुछ हिस्सों में भारी बारिश से बाढ़ जैसी स्थिति पैदा हो गई, जिसके चलते सूरत, बनासकांठा और राजकोट जिलों में राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) के पांच दल भेजे गए हैं। मौसम विभाग द्वारा गुजरात के कुछ हिस्सों में अगले पांच दिनों में भारी से बहुत भारी बारिश होने का पूर्वानुमान है। आईएमडी ने शनिवार को कहा था कि दक्षिण-पश्चिम मानसून गुजरात पहुंच चुका है और क्षेत्र में सक्रिय है, जिसके चलते वहां अगले पांच दिनों में हल्की से मध्यम बारिश होने के आसार हैं। 

केरल के विभिन्न हिस्सों में भारी बारिश होने के साथ ही, आईएमडी ने रविवार को पांच जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया। 'स्काईमेटवेदर' के अनुसार, आज गुजरात, ओड़िशा और झारखंड के कुछ हिस्सों, सिक्किम और गंगीय पश्चिम बंगाल में एक या दो स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। 

पूर्वोत्तर भारत, उत्तराखंड के कुछ हिस्सों, हिमाचल प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, लक्षद्वीप और तेलंगाना के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश संभव है। उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा दिल्ली और जम्मू-कश्मीर में छिटपुट बारिश और गरज के साथ छींटे पड़ सकते हैं। इसके अलावा उत्तराखंड में मानसून के दस्तक देने के साथ ही राज्य में भूस्खलन को लेकर चिंताएं बढ़ गई हैं। पिछले एक हफ्ते में, केदारनाथ और अन्य स्थानों में भूस्खलन और बारिश में चट्टानों के खिसकने से कम से कम पांच पर्यटकों की जान गई है।

(भाषा के इनपुट के साथ)

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर