Parliament News: संसदीय कार्यवाही में अड़चन के लिए बीजेपी और कांग्रेस में जुबानी जंग, आखिर कौन है जिम्मेदार

हंगामे की वजह से संसद में कार्यवाही बाधित है, बीजेपी और कांग्रेस एक दूसरे को जिम्मेदार ठहरा रहे हैं। ऐसे में समझना जरूरी है कि किसक बात में दम है।

Monsoon Session of Parliament, Congress, BJP, Rahul Gandhi, Narendra Modi, Pegasus issue, farmers' agitation, inflation, petrol and diesel prices, Mallikarjun Kharge
संसद ना चलने देने के लिए आखिर कौन है जिम्मेदार 
मुख्य बातें
  • पेगासस मु्द्दे पर संसदीय कार्यवाही कई दिनों से बाधित
  • कांग्रेस और बीजेपी एक दूसरे पर कस रहे हैं तंज
  • कांग्रेस का बयान- बीजेपी को आरोप लगाने का नैतिक अधिकार नहीं

Parliament Proceedings: पेगासस के मुद्दे पर विपक्ष संसद को नहीं चलने दे रहा है। मंगलवार को बीजेपी संसदीय दल की बैठक में पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा था कि सदन की कार्यवाही में बाधा डाल संसद का अपमान कर रही है। लेकिन इस विषय पर कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि सरकार विपक्ष को क्यों कोस रही है। पीएम आखिर किस नैतिक आधार पर कह रहे हैं कि संसद में कार्यवाही ना होने के लिए विपक्ष जिम्मेदार है। जब कांग्रेस सत्ता में थी तो करीब करीब दो सेशन हंगामे की भेंट चढ़ गया। उनके बड़े नेता कहा करते थे कि हंगामे से लोकतंत्र की रक्षा होती है। 

गरीबों की आवाज उठाने के लिए कांग्रेस प्रतिबद्ध
मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा  कि राहुल गांधी, गरीबों की समस्याओं को दूर करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। वो सभी दलों को एक साथ लाने की कोशिश कर रहे हैं। उन्होंने सभी क्षेत्रीय दलों से अपील करते हुए कहा कि स्वतंत्रता, संविधान और प्रजातंत्र की रक्षा के लिए एक साथ आएं। हमारी स्पष्ट मांग है कि पेगासस और दूसरे मुद्दों पर चर्चा होनी चाहिए।

http://


क्या कहते हैं जानकार
संसदीय कार्यवाही में बाधा पर जानकार कहते हैं कि इसके लिए कोई एक दल जिम्मेदार नहीं है। दरअसल विपक्षी दलों को लगता है कि अगर वो किसी विषय पर मुखर होकर बात नहीं करेंगे तो उन्हें कौन नोटिस करेगा। लिहाजा वो विरोध की राजनीति करते हैं। लेकिन संसदीय कार्यवाही के दौरान हंगामा करना कोई नई बात नहीं है। यूपीए 1 और 2 कार्यकाल में बीजेपी की तरफ से भी इसी तरह का नजारा पेश किया जाता था। आज जब सत्ता और विपक्ष की सीटों में बदलाव हुआ तो एक दल यानी कांग्रेस को लगता है कि वो जनता की बातों को उग्र अंदाज में पेश कर सकती है। हालांकि बीजेपी का साफ साफ कहना है कि कांग्रेस लोकतंत्र का अपमान कर रही है। 
 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर