पिता की मौत और परिवार की जिम्मेदारी...पहले बेची चाय फिर ठेले पर ही शुरू कर दिया साइबर कैफे

देश
शिशुपाल कुमार
शिशुपाल कुमार | Principal Correspondent
Updated Sep 11, 2022 | 00:33 IST

यूपी के एक शख्स ने उन दावों को झुठला दिया है, जिसमें कहा जाता है कि बिजनेस शुरू करने के लिए काफी रुपयों की जरूरत होती है। नैनी के इस लड़के ने दिखा दिया है कि जज्बा हो तो कुछ भी असंभव नहीं है।

shivam gupta naini, cyber cafe on thela,
ठेले पर साइबर कैफे  |  तस्वीर साभार: Times of India
मुख्य बातें
  • पिता की मौत के बाद छोड़ दी नौकरी
  • नौकरी से नहीं चल पा रहा था घर खर्च
  • पहले खोली थी चाय की दुकान, पर रहा असफल

यूपी के प्रयागराज जिले में एक युवक का बिजनेस लोगों के लिए आकर्षण का केंद्र बना हुआ है। नैनी का रहने वाला शिवम गुप्ता इन दिनों ठेले पर साइबर कैफे चला रहा है। उसके इस आइडिये से कम पैसे में वो खुद तो कमा ही रहा है, साथ में उसके दो सहयोगियों को भी इनकम हो रही है।

पिता की मौत ने तोड़ा

शिवम गुप्ता के पिता की मौत पढ़ाई के दौरान ही हो गई। घर में वो अकेले कमाने वाले शख्स थे। उनकी मौत के बाद परिवार पूरी तरह से टूट गया। किसी तरह से शिवम ने एमएसी किया और एक निजी कंपनी में नौकरी करने लगा। हालांकि इस कमाई से उसके परिवार का पेट भरना मुश्किल था।

चाय की दुकान

नौकरी से जब परिवार का सही से पालन-पोषण नहीं हुआ तो शिवम ने बिजनेस करने की सोची। उसने नौकरी के साथ-साथ चाय बेचना शुरू किया, जिसमें वो असफल रहा। 

ऐसे शुरू किया साइबर कैफे

इसी बीच प्रयागराज के नैनी में आरटीओ का कार्यालय खुल गया। शिवम को इसमें एक मौका नजर आया और उसने चाय का बिजनेस हटाया, नौकरी छोड़ी और ठेले पर ही साइबर कैफे खोल दिया। आरटीओ के बाहर ठेला लगाकर साइबर कैफे का धंधा जब शुरू किया तो वो चल पड़ा। शिवम सभी तरह का आरटीओ से संबंधित काम करता है।

इतनी होती है कमाई

शिवम ने इस बिजनेस को शुरू करने के लिए 55,000 रुपये जमा किए। जिसके बाद एक ठेला, लैपटॉप, प्रिंटर के साथ-साथ और जरूरी सामान खरीदा। फिलहाल शिवम अपने इस चलते-फिरते साइबर कैपे से 35,000 रुपये प्रति महीने कमा रहा है। 

ये भी पढ़ें- कंपनी इंडियन और मालिक चाइनीज... कर्ज, इश्कबाजी और जुए के खेल से चीनी भारत को लगा रहे चूना; बटोर रहे करोड़ों

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर