UP MLC Election 2022: यूपी में विधान परिषद की दो सीटों के लिए उप चुनाव, जानें किस दिन होगी वोटिंग

UP MLC Election 2022: उत्तर प्रदेश में विधान परिषद की दो सीटों पर उपचुनाव हो रहे हैं। भाजपा और सपा ने अपने प्रत्याशी घोषित किए हैं। इन दोनों सीटों के नतीजे 11 अगस्त को आएंगे। इन सीटों पर भाजपा की जीत पक्की मानी जा रही है।

UP MLC Election 2022: Date, Candidates List of BJP, SP, BSP, Result Date, Other details know here
यूपी में विधान परिषद की दो सीटों पर उपचुनाव।  |  तस्वीर साभार: PTI

UP MLC Election 2022: उत्तर प्रदेश की विधानसभा की दो सीटों पर उपचुनाव हो रहा है। चुनाव आयोग ने इन दोनों सीटों के लिए गत 18 जुलाई को अधिसूचना जारी की। इन दनों सीटों के लिए 25 जुलाई से नामांकन शुरू हो गया। नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि एक अगस्त है। जिन दो सीटों के लिए उपचुनाव हो रहा है उसमें से एक सीट समाजवादी पार्टी के पास थी जबकि दूसरी सीट भाजपा के पास। गत फरवरी में सपा नेता अहमद हसन की मौत के बाद एक सीट खाली हुई जबकि दूसरी सीट जयवीर सिंह के इस्तीफे के बाद रिक्त हुई। 

11 अगस्त को आएंगे नतीजे
चुनाव आयोग के मुताबिक इन दोनों सीटों के लिए नामांकन पत्रों की जांच दो अगस्त को होगी। जबकि उम्मीदवार अपने नाम 4 अगस्त तक वापस ले सकेंगे। इन दोनों सीटों के लिए 11 अगस्त को वोट डाले जाएंगे। मतदान में विधानसभा के सदस्य अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे। वोटिंग सुबह नौ बजे से शाम चार बजे तक होगी और वोटों की गिनती 11 अगस्त को होगी। मतदान प्रक्रिया के दौरान कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन किया जाएगा।  

भाजपा-सपा ने घोषित किए प्रत्याशी
भाजपा ने विधान परिषद उपचुनाव के लिए उत्तर प्रदेश से धर्मेंद्र सिंह सैंथवार और निर्मला पासवान को चुनावी मैदान में उतारा है। वहीं, समाजवादी पार्टी ने  कीर्ति कोल को अपना प्रत्याशी घोषित किया है। उत्तर प्रदेश की बात करें तो, अखिलेश यादव और ओम प्रकाश राजभर की तनातनी को देखते हुए यह कयास लगाए जा रहे थे कि बीजेपी इनमें से एक सीट पर राजभर के बेटे को चुनाव लड़ा सकती है, लेकिन पार्टी ने इस उपचुनाव के लिए अपने कैडर के नेता पर ही दांव लगाना उचित समझा। चुनाव विशेषज्ञों का मानना है कि वोटों के गणित को देखते हुए इन दोनों सीटों पर भाजपा की जीत पक्की है। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर