Coronavirus UP News, 30th March: यूपी में कोरोना के मरीजों की संख्या पहुंची 96, नोएडा के डीएम नपे

देश
ललित राय
Updated Mar 30, 2020 | 22:36 IST

UP Coronavirus Latest News, 30 March 2020: देश के सबसे बड़े सूबे उत्तर प्रदेश में कोरोना संक्रमिल लोगों की संख्या 90 के पार चली गई है। कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित जनपद गौतमबुद्ध नगर है।

Lucknow, Noida, Agra, Gautambudh Nagar Coronavirus News in Hindi
यूपी में कोरोना के मरीजों की संख्या पहुंची 96, नोएडा के डीएम नपे 

लखनऊ/Coronavirus News UP:  कोरोना संकट से निपटने के लिए यूपी सरकार द्वारा कई कदम उठाए गए हैं। लॉकडाउन की वजह से बेसहारा और गरीब गुरबा को किसी तरह की दिक्कत न हो इसके लिए खास इंतजाम हैं। सीएम योगी ने सोमवार को मनरेगा श्रमिकों के खाते में एकमुश्त 617 करोड़ रुपए ट्रांसफर किए।  

Coronavirus UP News

नोएडा के डीएम का तबादला

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा सोमवार को फटकार के बाद तीन महीने की छुट्टी मांगने वाले गौतमबुद्धनगर (नोएडा) के जिलाधिकारी बी.एन. सिंह को हटाकर उनके खिलाफ जांच के आदेश दे दिये गये। एन सिंह का तबादला किए जाने के बाद उनकी जगह अब सुहास ललीनाकेरे यतिराज को नियुक्त किया गया है जो 2007 बैच के आईएएस अधिकारी हैं।


96 मामले आए सामने

उत्तर प्रदेश स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक, सोमवार शाम 6 बजे तक उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस के 96 मामलों की पुष्टि की गई है, जिनमें से 17 लोगों को अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है। (आगरा में 8, नोएडा में 6, गाजियाबाद में 2, और लखनऊ में 1)। 89 लोगों के परीक्षा रिपोर्ट का अभी इंतजार है।

यूपी में कोरोना के 88 मामले 
यूपी के मुख्य स्वास्थ्य सचिव एएम प्रसाद ने बताया कि उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस से संक्रमण की संख्या बढ़कर 88 हो गई है। यूपी में सबसे ज्यादा 36 मामले गौतमबुद्ध नगर से सामने आए हैं। संक्रमण की संख्या मामले में मेरठ दूसरे स्थान पर है। यहां संक्रमण के 13 केस मिले हैं। उत्तर प्रदेश में 14 लोगों को उपचार के बाद ठीक किया गया है।

नोएडा में मैराथन मीटिंग
यूपी में कोरोना के केस 70 के पार जा चुके हैं। सबसे ज्यादा जो प्रभावित जिला है वो गौतमबुद्धनगर है, यहां पर कुल मामलों की संख्या 30 के पार है यानि की एक तिहाई मरीज नोएडा और ग्रेटर नोएडा इलाके में हैं। हालात की समीक्षा के लिए खुद सीएम योगी आदित्यनाथ बैठक की अगुवाई कर रहे हैं। 
नोएडा के दौरे पर सीएम योगी आदित्यनाथ
प्रवासी और दिहाड़ी मजदूरों की दिक्कतों को समझने के लिए सीएम योगी आदित्यनाथ आज नोएडा का दौरा करेंगे। इसके साथ ही वो दिल्ली में कंट्रोल रूम के बारे में जानकारी लेंगे। दिल्ली में रात्रि प्रवास के बाद वो मंगलवार को गाजियाबाद और मेरठ का दौरा करेंगें। 

मनरेगा मजदूरों के खाते में 611 करोड़ ट्रासंफर
लॉकडाउन की वजह से मजदूरों को दिक्कतें आ रही हैं। इस तरह की शिकायतें आ रही थीं कि सरकार ने एक तरफ मदद का ऐलान तो किया है लेकिन जमीन पर कुछ होता नजर नहीं आ रहा है। लेकिन यूपी सरकार ने ऐलान किया था कि सरकार की तरफ से जिस तरह के कदमों की घोषणा की गई थी उसे जमीन पर उतारा गया है इसी क्रम में योगी आदित्यनाथ सरकार ने मनरेगा मजदूरों के खाते में 611 करोड़ रुपए ट्रांसफर किए। 


लखनऊ के चार होटल क्वारंटाइन के लिए अधिग्रहित
लखनऊ जिला प्रशासन ने चार होटलों को अस्थाई आधार पर अधिग्रहित करने का फैसला किया है। इसका मकसद है कि डॉक्टर या पैरामेडिक स्टॉफ में अगर कोरोना के लक्षण मिलते हैं तो उन्हें क्वारंटाइन किया जा सके। 


दिल्ली-यूपी बॉर्डर पर सख्ती 
लॉकडाउन पर सख्ती से अमल के लिए दिल्ली गेट पर उन्हीं लोगों के प्रवेश करने की इजाजत दी जा रही है जो आवश्यक सेवाओं से संबंधित हैं। पुलिस की तरफ से स्पष्ट तौर पर दिशानिर्देश जारी है कि लोग अनावश्यक सड़कों पर न घूमें। अगर कोई भी शख्स बिना मकसद सड़क पर टहलते हुए पाया गया तो उसके खिलाफ वैधानिक कार्रवाई की जाएगी। 

देश और दुनिया में  कोरोना वायरस पर क्या चल रहा है? पढ़ें कोरोना के लेटेस्ट समाचार. और सभी बड़ी ख़बरों के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें

अगली खबर