Coronavirus UP News, 1st April: यूपी में कोरोना वायरस से 2 मौतें, संक्रमण के मामले बढ़कर 116 हुए

देश
ललित राय
Updated Apr 02, 2020 | 01:18 IST

UP Coronavirus Latest News, 1st April 2020: यूपी में कोरोना मामलों की संख्या 101 हो चुकी है। यूपी में करीब 19 जिले ऐसे हैं जहां पर तबलीगी जमात के लोग पहुंचे और खतरा बढ़ गया।

Lucknow, Noida, Agra, Gautambudh Nagar Coronavirus News in Hindi
यूपी में कोरोना के मामले 100 के पार 

लखनऊ/Coronavirus News UP:  देश के सबसे बड़े सूबे यूपी में कोरोना के मामलों की संख्या 101 हो चुकी है। प्रदेश के करीब 19 जिले ऐसे हैं जहां पर तबलीगी जमात की मरकज में शामिल हुए लोगों के होने की संभावना है। सरकार का कहना है कि निश्चित तौर पर यह चिंता का विषय है। लेकिन कोरोना संक्रमित और कोरोना के संदिग्धों की पहचान की जा रही है। 

कुल केस- 101   डिस्चार्ज- 11   निधन- 1

Coronavirus UP News

यूपी में कोरोना वायरस से दो लोगों की जान चली गई है, जबकि संक्रमित मरीजों की संख्‍या बढ़कर यहां 116 हो गई है। प्रमुख सचिव (चिकित्सा एवं स्वास्थ्य) अमित मोहन प्रसाद ने बुधवार को बताया कि मृतकों में से एक बस्ती का और दूसरा मेरठ का था। प्रदेश में 17 लोग इलाज के बाद ठीक भी हुए हैं। 

मरकज निजामुद्दीन में यूपी के हरदोई के 11 लोग भी शामिल हुए थे। ये लोग यहां एक मदरसे में मिले हैं। सभी 11 लोगों को 14 दिनों के लिए क्‍वारंटीन किया गया है।

यूपी के गौतमबुद्धनगर जिले में बीते 24 घंटों में कोरोना वायरस के 7 नए मामले सामने आए हैं, जिसके बाद यहां संक्रमित मरीजों की संख्‍या बढ़कर 45 हो गई है।

यूपी में कोरोना से पहली मौत
उत्तर प्रदेश में कोरोना से पहली मौत का मामला सामने आया है। बस्ती के रहने वाले एक शख्स ने बीआरडी मेडिकल कॉलेज गोरखपुर में दम तोड़ दिया। मृतक युवक बस्ती जिले का रहने वाला था और उसकी उम्र 25 वर्ष थी। देश में अब तक का यह पहला मामला है जिसमें इतने कम उम्र में किसी शख्स की मौत हुई है। इससे पहले बिहार में एक शख्स की मौत हुई थी जिसकी उम्र 38 वर्ष थी। 

यूपी सरकार के अब तक के कुछ बड़े फैसले

  • मेरठ में एक अप्रैल सुबह 6 बजे से 25 मई रात रात 12 बजे तक धारा 144 लागू
  • मेरठ में कोरोना के बढ़ते संक्रमण की वजह से लिया गया फैसला
  • यूपी में अब तक कुल 103 केस सामने आए।
  • अयोध्या में जरूरतमंदों का इस तरह किया जा रहा है ख्याल
    लॉकडाउन की वजह से ऐसे लोग जिनके सामने खाने की चुनौती है, उससे निपटने के लिए स्थानीज समाज भी सामने आ रहा है। अयोध्या में सामूदायिक भोजनालयों के जरिए जरूरतमंदों को खाने का इंतजाम किया जा रहा है।                                                 
  • बिजनौर में कोरोना के संदिग्धों पर खास नजर
    यूपी सरकार के मुताबिक तबलीगी जमात में शामिल कुल 157 लोगों की लिस्ट सौंपी गई है, जिसमें ज्यादातर लोगों की पहचान हो चुकी है। यूपी सरकार का कहना है कि सबसे बड़ी प्राथमिकता ऐसे लोगों की पहचान करना है जो कोरोना संक्रमित लोगों के संपर्क में रहे होंगे। बिजनौर के एसपी रूरल संजय सिंह का कहना है कि नगीना इलाके की एक मस्जिद से 8 इंडोनेशियाई लोगों को क्वारंटाइन किया गया है। ये लोग तबलीगी जमात की मरकज में शामिल हुए थे।                                                                                          

    यूपी सरकार ने स्पष्ट कर दिया है कि अगर कोई कोरोना के मामलों की जानकारी छिपाएगा तो उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। इसके साथ ही लॉकडाउन की वजह से किसी को भी परेशान होने की जरूरत नहीं है।

देश और दुनिया में  कोरोना वायरस पर क्या चल रहा है? पढ़ें कोरोना के लेटेस्ट समाचार. और सभी बड़ी ख़बरों के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें

अगली खबर