GSDP: गुजरात और तमिलनाडु को पछाड़कर उत्तर प्रदेश ने हासिल किया ये अहम स्थान

UP in GSDP List: उत्तर प्रदेश ने सकल राज्य घरेलू उत्पाद (जीएसडीपी लिस्ट) में दूसरा स्थान हासिल कर गुजरात और तमिलनाडु को पछाड़ा है।

UP
उत्तर प्रदेश ने जीएसडीपी की सूची में दूसरा स्थान हासिल किया है 

लखनऊ: दुनिया भर की अर्थव्यवस्थाओं में कोविद-प्रेरित मंदी के बावजूद, उत्तर प्रदेश सकल राज्य घरेलू उत्पाद (GSDP) के मामले में भारत का दूसरा सबसे बड़ा राज्य बन गया है, यहां तक कि गुजरात और तमिलनाडु जैसे औद्योगिक राज्यों से भी आगे है। टीओआई द्वारा एक्सेस किए गए वित्त विभाग के आंकड़ों से पता चलता है कि 2020-2021 के वित्तीय वर्ष में राज्य का जीएसडीपी 19.48 लाख करोड़ रुपये के पार हो गया है, जो कि $ 268 बिलियन के बराबर है, और यूपी 2019-2020 में पांचवें नंबर से दूसरे स्थान पर आ गया है।

महाराष्ट्र शीर्ष स्थान पर चल रहा है, जबकि यूपी तमिलनाडु, गुजरात और कर्नाटक से तीन रैंक ऊपर है। यूपी का जीएसडीपी 19.48 लाख करोड़ रुपये तमिलनाडु के 19.2 लाख करोड़ रुपये, कर्नाटक का 18.03 लाख करोड़ रुपये और गुजरात के 17.4 लाख करोड़ रुपये से अधिक है।

यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ ने ट्विटर अकाउंट पर शेयर किया है उन्होंने ट्विटर पर लिखा, 'वैश्विक महामारी कोरोना जनित आर्थिक मंदी के उपरांत भी उत्तर प्रदेश, सकल राज्य घरेलू उत्पाद (GSDP) के मामले में भारत का दूसरा सबसे बड़ा राज्य बन गया है

टाइम्स ऑफ इंडिया में प्रकाशित समाचार में कहा गया है कि राज्य राष्ट्रीय स्तर पर एक सशक्त प्रभाव छोड़ने के लिए सुर्खियों में रहा है और व्यापार करने में आसानी से दूसरी रैंक पर पहुँच गया है।

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर