रक्षा एवं आपसी संबंधों को नई ऊंचाई पर ले जाएंगे भारत-ब्रिटेन, जयशंकर की अपने यूके समकक्ष से आज वार्ता

ब्रिटेन के विदेश मंत्री रॉब अपनी चार दिनों की यात्रा पर सोमवार को नई दिल्ली पहुंचे। अपनी इस यात्रा के दौरान वह पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर एवं शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल के साथ मुलाकात कर सकते हैं।

UK foreign secretary Dominic Raab to hold talks with foreign minister S Jaishankar today
रक्षा एवं आपसी संबंधों को नई ऊंचाई पर ले जाएंगे भारत-ब्रिटेन। तस्वीर-एमईए ट्विटर 

नई दिल्ली : आपसी एवं रक्षा संबंधों को नई ऊंचाई देने के लिए भारत और ब्रिटन आज बातचीत करेंगे। विदेश मंत्री एस जयशंकर ब्रिटेन के अपने समकक्ष डॉमिनिक रॉब के साथ वार्ता करेंगे। समझा जाता है कि इस बातचीत में दोनों देश द्विपक्षीय संबंधों की समीक्षा एवं एक रक्षा लॉजिस्टिक करार पर चर्चा करेंगे। ब्रिटेन के विदेश मंत्री रॉब अपनी चार दिनों की यात्रा पर सोमवार को नई दिल्ली पहुंचे। अपनी इस यात्रा के दौरान वह पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर एवं शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल के साथ मुलाकात कर सकते हैं। नई दिल्ली पहुंचने पर उनकी अगवानी यूरोप पश्चिमी के संयुक्त सचिव संदीप चक्रवर्ती ने की। 

कई क्षेत्रों में होगी बातचीत
विदेश मंत्रालय ने अपने एक बयान में कहा कि रॉब के इस दौर से कोरोना संकट के बाद कारोबार, रक्षा, जलवायु परिवर्तन, अप्रवास, शिक्षा एवं स्वास्थ्य क्षेत्र में आपसी सहयोग एवं साझीदारी की नई संभावनाएं खुलेंगी। साल 2004 के बाद से भारत और ब्रिटेन के बीच रणनीतिक साझेदारी चल रही है। मंत्रालय का कहना है कि इस साझेदारी के बाद दोनों देशों के बीच उच्च स्तर पर नियमित रूप से बैठकें हुई हैं। 

Anurag Srivatsav

बेंगलुरु जाएंगे रॉब, येदियुरप्पा से मिलेंगे
अपनी इस यात्रा के दौरान रॉब बेंगलुरू जाएंगे और कर्नाटक के मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा के साथ 17 दिसंबर को मुलाकात करेंगे। भारत और ब्रिटेन जलवायु परिवर्तन के क्षेत्र में काफी निकटता से काम कर रहे हैं। चर्चा है कि अपने गणतंत्र दिवस समारोह के लिए भारत ने इस बार ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन को आमंत्रित किया है। जॉनसन के आने से पहले रॉब की यह यात्रा महत्वपूर्ण मानी जा रही है।

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर