Hyderabad earthquake: जलजले से सहमा तेलंगाना, रिक्टर स्केल पर तीव्रता 4 दर्ज

देश
ललित राय
Updated Jul 26, 2021 | 09:04 IST

हैदराबाद में तड़के आए जलजले से लोग सहम गए। भूकंप का केंद्र राजधानी हैदराबाद के दक्षिण में था और रिक्टर स्केल पर तीव्रता 4 दर्ज की गई

 हैदराबाद भूकंप, भूकंप, तेलंगाना में भूकंप के झटके,, तेलंगाना भूकंप न्यूज
हैदराबाद में भूकंप के झटके, रिक्टर स्केल पर तीव्रता 4 दर्ज 

मुख्य बातें

  • हैदराबाद समेत तेलंगाना के कई इलाकों में भूकंप के झटके
  • रिक्टर स्केल पर तीव्रता 4 दर्ज
  • पिछले कुछ दिनों में देश के अलग अलग इलाकों में भी दर्ज किए गए भूकंप के झटके

सोमवार तड़के हैदराबाद में भूकंप के झटके महसूस किए गए। फिलहाल जान-माल के नुकसान की खबर नहीं है, हालांकि झटकों से लोग घरों से बाहर निकल आए। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के मुताबिक भूकंप का केद्र हैदराबाद के दक्षिण इलाके में था और रिक्टर स्केल पर तीव्रता 4 दर्ज की गई। बता दें कि रविवार को उत्‍तर पूर्वी राज्‍य सिक्किम के गंगटोक शहर में रविवार रात करीब 8:40 पर भूकंप के झटके आए। रिक्‍टर स्‍केल पर इनकी तीव्रता 4 नापी गई। इनका केंद्र गंगटोक के दक्षिण पश्चिम में 11 किलोमीटर नीचे था।

झटकों के पीछे का राज
19 जुलाई को भी गंगटोक के अलावा सिक्किम के कई हिस्‍सों में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। जानकारों का कहना है कि हिमालयी इलाके में भूकंप की संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता है। जैसा कि हम सब जानते हैं कि इंडियन प्लेट, यूरोपियन प्लेट को धक्का दे रही है और उसकी वजह से जमीन के अंदर ज्यादा ऊर्जा पैदा होती है और वो ऊर्जा बाहर की तरफ निकलती है। 


जमीन के अंदर हलचल का असर
सवाल यह है कि हैदराबाद में भूकंप के आने के पीछे की वजह क्या है। इसके बारे में जानकार कहते हैं कि आम तौर पर डेक्कन के इलाके भूकंप से सुरक्षित माने जाते हैं। लेकिन चट्टानों के नीचे क्रैक्स भी होते हैं और उसकी वजह से भी जमीन के अंदर स्थानीय तौर पर हलचल होती है तो उसका असर जलजले के तौर पर दिखाई देता है। इस लिहाज से प्रायद्वीप के पठारों में भूकंप के मामले दर्ज किए जाते हैं। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर