Time Magazine List : टाइम पत्रिका की सूची में PM मोदी, सुंदर पिचाई समेत इन भारतीयों के नाम

TIME पत्रिका की इस सूची में चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग, अमेरिकी डॉक्टर डॉ. एंथोनी फौसी, नासा की अंतरिक्षयात्री क्रिस्टीना कोच और जेसिका मेर को भी शामिल किया गया है।

Time Magazine List Narendra Modi, Sundar Pichai Ravindra Gupta Most Influncer leaders in World
टाइम पत्रिका की सूची में नरेंद्र मोदी, सुंदर पिचाई समेत इन भारतीयों के नाम। 

मुख्य बातें

  • टाइम पत्रिका ने जारी की दुनिया के 100 प्रभावशाली लोगों की सूची
  • पीएम मोदी, सुंदर पिचाई, बिलकिस, आयुष्मा खुराना और रवींद्र गुप्ता के नाम
  • भारतीय मूल की अमेरिकी नागरिक कमला हैरिस का नाम भी सूची में शामिल

नई दिल्ली : प्रतिष्ठित टाइम पत्रिका ने मौजूदा दौर के दुनिया के 100 सबसे प्रभावशाली लोगों की सूची जारी की है। इन 100 लोगों की सूची में राजनीति, फिल्म, कारोबार, आईटी सहित विभिन्न क्षेत्रों से जुड़े लोगों को शामिल किया गया है। टाइम की इस 2020 की सूची में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, अभिनेता आयुष्मान खुराना, शाहीन बाग की दादी बिलकिस, गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई और प्रोफेसर रवींद्र गुप्ता के नाम शामिल हैं। इस सूची में चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग, अमेरिकी डॉक्टर डॉ. एंथोनी फौसी, नासा की अंतरिक्षयात्री क्रिस्टीना कोच और जेसिका मेर को शामिल किया गया है। टाइम पत्रिका इस लिल्स भारतीय मूल की अमेरिकी नागरिक कमला हैरिस का भी नाम है।

पीएम मोदी
सत्तर वर्षीय पीएम मोदी लगातार दूसरी बार भारी बहुमत से जीत दर्ज कर सत्ता में आए हैं। पीएम बनने के बाद उन्होंने नोटबंदी, सर्जिकल स्ट्राइक, तीन तलाक, अनुच्छेद 370 पर सख्त निर्णय लिए हैं। पीएम मोदी को एक कुशल प्रशासक और दुनिया में भारत का नाम बढ़ाने के लिए जाना जाता  है। 

बिलकिस
सूची में सामिल 82 साल की बिलकिस शाहीन बाग में सीएए के खिलाफ जारी धरने के दौरान सुर्खियों में आईं। वह इस प्रदर्शन का प्रमुख चेहरा बनीं।

आयुष्मान खुराना
टीवी रियलिटी शो रूडीज के जरिए अपने करियर की शुरुआत करने वाले अभिनेता आयुष्मान खुराना ने लीक हटकर अभिनय करने के लिए अपनी खास पहचान बनाई है। उन्होंने अपनी पहली फिल्म विकी डोनर से दर्शकों पर खास छाप छोड़ी। फिल्म 'शुभ मंगल ज्यादा सावधान' में उन्होंने गे पार्टनर की भूमिका निभाई है।

सुंदर पिचाई
टाइम की 100 लोगों की सूची में अल्फाबेट और गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई भी नाम दर्ज कराने में सफल हुए हैं। पिचाई दुनिया की सबसे मूल्यवान टेक कंपनी गूगल के सीईओ 42 साल की उम्र में बने। तमिलनाडु के मदुरई में जन्मे पिचाई ने आईआईटी खड़गपुर से इंजीनियरिंग की पढ़ाई की। पिचाई आज भारत सहित दुनिया भर के युवाओं के लिए प्रेरणास्रोत एवं आदर्श हैं। 

रवींद्र गुप्ता
इस सूची में भारत से शामिल होने वालों में रवींद्र गुप्ता का भी नाम शामिल है। गुप्ता की एक स्टडी की बदौलत ब्रिटेन का एक एचआईवी मरीज ठीक हुआ। लंदन का यह मरीज एचआईवी से ठीक होने वाला दुनिया का दूसरा व्यक्ति बन गया। कैंब्रिज यूनिवर्सिटी ने अपने यहां गुप्ता को क्लिनिकल माइक्रोबॉयलाजी का प्रोफेसर नियुक्त किया है।
 

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर