भारत में 3 कोरोना वैक्सीन टेस्टिंग के चरण में, प्रोडक्शन-डिस्ट्रीब्यूशन के लिए रोडमैप तैयार: पीएम मोदी

देश
लव रघुवंशी
Updated Aug 15, 2020 | 10:05 IST

Corona Vaccine: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि भारत में कोराना की तीन वैक्सीन्स इस समय टेस्टिंग के चरण में हैं। देश की तैयारी उन वैक्सीन्स की बड़े पैमाने पर प्रोडक्शन की भी तैयारी है।

PM Narendra Modi
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 

मुख्य बातें

  • 130 करोड़ देशवासियों की संकल्प शक्ति से कोरोना वायरस से जंग जीतेगा भारत: मोदी
  • कोरोना की 3 वैक्सीन टेस्टिंग के चरण में: मोदी
  • भारतीयों के बीच वैक्सीन के वितरण का रोड मैप तैयार है: PM मोदी

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 74वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर लाल किले से देश को संबोधित करते हुए कहा कि महामारी कोरोना वायरस के खिलाफ भारत में तीन टीकों पर काम चल रहा है। ये वैक्सीन्स इस समय टेस्टिंग के चरण में हैं। उन्होंने ये भी कहा कि सरकार ये सुनिश्चित करेगी कि हर भारतीय को ये वैक्सीन मिले और इसके उत्पादन की भी तैयारी है। 

पीएम मोदी ने कहा, 'आज भारत में कोराना की एक नहीं, दो नहीं, तीन-तीन वैक्सीन्स इस समय टेस्टिंग के चरण में हैं। जैसे ही वैज्ञानिकों से हरी झंडी मिलेगी, देश की तैयारी उन वैक्सीन्स की बड़े पैमाने पर उत्पादन की भी तैयारी है। भारतीयों के बीच इसके वितरण का भी रोड मैप तैयार है। सरकार सुनिश्चित करेगी कि हर भारतीय को कोरोनो वायरस के खिलाफ वैक्सीन मिले।' 

प्रधानमंत्री ने कहा कि हम कोरोना वायरस महामारी के कारण अलग तरह की स्थिति से गुजर रहे हैं और उन्होंने कोरोना योद्धाओं की सराहना की। उन्होंने कहा कि कोरोना के इस असाधारण समय में सेवा परमो धर्म: की भावना के साथ अपने जीवन की परवाह किए बिना हमारे डॉक्टर्स, नर्से, पैरामेडिकल स्टाफ, एंबुलेंस कर्मी, सफाई कर्मचारी, पुलिसकर्मी, सेवाकर्मी, अनेको लोग, चौबीसों घंटे लगातार काम कर रहे हैं।

उन्होंने कहा कि जब कोरोना शुरू हुआ था तब हमारे देश में कोरोना टेस्टिंग के लिए सिर्फ एक लैब थी। आज देश में 1,400 से ज्यादा प्रयोगशालाएं हैं सिर्फ कुछ महीना पहले तक N-95 मास्क, PPE किट, वेंटिलेटर ये सब हम विदेशों से मंगाते थे। आज इन सभी में भारत, न सिर्फ अपनी जरूरतें खुद पूरी कर रहा है, बल्कि दूसरे देशों की मदद के लिए भी आगे आया है। 

मोदी ने विश्वास व्यक्त किया कि 130 करोड़ देशवासियों की संकल्प शक्ति से भारत कोरोना वायरस के खिलाफ जारी जंग जीतेगा। उन्होंने कहा कि मुझे विश्वास है कि 130 करोड़ देशवासियों की इच्छा शक्ति व संकल्प शक्ति हमें इसमें भी विजय दिलाएगी और हम विजयी होकर रहेंगे। मुझे विश्वास है। प्रधानमंत्री ने कोरोना से जान गंवाने वाले लोगों के परिजनों के प्रति संवेदना प्रकट की।


 

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर