भारत में जल्द ही 12 घंटे हो सकते हैं Working Hours! जानिए किस देश में कितने घंटे होता है काम

देश
रवि वैश्य
Updated Nov 24, 2020 | 06:51 IST

भारत में जल्द ही 12 घंटे हो सकते हैं वर्किंग आवर श्रम मंत्रालय ने अधिकतम 10.5 घंटे से बढ़ाकर 12 घंटे करने का प्रस्ताव संसद में रखा है लेकिन क्या आप जानते हैं कि किस देश में कितने घंटे काम होता है।

working hours
हफ्ते में काम करने की अधिकतम सीमा 48 घंटे ही रहेगी उसमें कोई बढ़ोत्तरी नहीं होगी 

श्रम मंत्रालय (Labour Minitry) ने संसद में हाल ही में पारित एक संहिता में कार्य के घंटे ( Working Hours) को बढ़ाकर अधिकतम 12 घंटे प्रतिदिन करने का प्रस्ताव दिया है। अभी कार्य दिवस अधिकतम 10.5 घंटे का होता है, मंत्रालय ने व्यावसायिक सुरक्षा, स्वास्थ्य एवं कार्य शर्तें (OSH) संहिता 2020 के मसौदा नियमों के तहत अधिकतम 12 घंटे के कार्य दिवस का प्रस्ताव दिया है।

हालांकि, हफ्ते में काम करने की अधिकतम सीमा 48 घंटे ही रहेगी उसमें कोई बढ़ोत्तरी नहीं होगी, कहा जा रहा है कि अगर कोई कर्मचारी रोजाना 12 घंटे काम करता है तो वह हफ्ते में महज 4 दिन काम करेगा और तीन दिन छुट्टी रहेगी या अगर वो उसमें काम करता है तो उसे ओवरटाइम मिलेगा।

दुनिया के और मुल्कों में काम करने के घंटों की क्या स्थिति है, आइए जानते हैं-

फ्रांस की बात करें तो वहां रोजाना 7 घंटे और हफ्ते में 35 घंटे काम करना होता है, इसके अलावा कनाडा, चीन, अमेरिका और दक्षिण कोरिया जैसे देशों में रोजाना अधिकतम 8 घंटे काम और हफ्ते में अधिकतम 40 घंटे काम लिया जाता है। बात अगर ऑस्ट्रेलिया की करें तो वहां पर रोजाना 7.6 घंटे और हफ्ते में 38 घंटे काम करना करने की अनिवार्यता है। ब्रिटेन जर्मनी, थाईलैंड, वियतनाम और बांग्लादेश जैसे देशों में हफ्ते में 48 घंटे काम लिया जाता है।

पांच घंटे काम करने के बाद आधे घंटे का इंटरवल देना जरूरी

मसौदे के मुताबिक लगातार पांच घंटे काम करने के बाद आधे घंटे का इंटरवल देना जरूरी होगा वहीं सप्ताह के हिसाब से हर रोज कार्य के घंटे इस तरह से तय करने होंगे कि पूरे सप्ताह में ये 48 घंटे से अधिक न हो पाएं। मसौदा नियमों में कहा गया है, ‘किसी भी श्रमिक को एक सप्ताह में 48 घंटे से अधिक समय तक किसी प्रतिष्ठान में काम करने की आवश्यकता नहीं होगी और न ही ऐसा करने की अनुमति दी जाएगी' ओएसएच संहिता के मसौदा नियमों के अनुसार, किसी भी दिन ओवरटाइम की गणना में 15 से 30 मिनट के समय को 30 मिनट गिना जाएगा।


 

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर