हर जगह पर थूक रहे है तब्लीगी जमात के लोग, कर रहे हैं बदतमीजी, मेडिकल कॉलेज की डीन ने बयां की आपबीती

देश
किशोर जोशी
Updated Apr 04, 2020 | 10:47 IST

तब्लीगी जमात के लोगों ने देश में कोरोना के मामलों को बढ़ाने में महत्वपूर्ण योगदान दिया है। अब ये लोग अस्पतालों में भी स्वास्थ्य कर्मियों से बदतमीजी से पेश आ रहे हैं।

Tablighi Jamaat members spitted everywhere, misbehaved says Dean GSVM Medical College Kanpur
अस्पताल में हर जगह पर थूक रहे थे तब्लीगी जमात के लोग- डीन 

मुख्य बातें

  • कानपुर में क्वारंटीन के नियमों की धज्जियां उड़ा रहे हैं तब्लीगी जमात के लोग
  • कानपुर के एक मेडिकल कॉलेज में भर्ती तब्लीगी जमात के लोग जगह-जगह थूक रहे हैं
  • योगी आदित्यनाथ पहले ही कर चुके हैं एनएसए के तहत कार्रवाई करने की बात

कानपुर: कोरोना वायरस के संक्रमण को देखते हुए देश भर में तबलीगी जमात के सदस्यों और उनके संपर्क में आए करीब 9000 लोगों को अलग-अलग राज्यों में अस्पतालों तथा अन्य जगहों पर क्वारंटीन किया गया है। अब विभिन्न जगहों पर इन जमात के लोगों द्वारा अस्पताल कर्मियों से बदतमीजी और दुर्व्यहार करने के मामले सामने आ रहे हैं। ताजा मामला कानपुर के गणेश शंकर विद्यार्थी मेमोरियल मेडिकल कॉलेज से आया है जहां क्वारंटीन किए गए तबलीगी जमात के सदस्यों ने कथित रूप से चिकित्सा कर्मियों के साथ दुर्व्यवहार किया और वहां जगह-जगह पर थूक दिया गया। 

कानपुर मेडिकल कॉलेज में भर्ती हैं तब्लीगी जमात के लोग

 गणेश शंकर विद्यार्थी मेमोरियल मेडिकल कॉलेज की डीन और प्रिंसिपल डॉ. आरती लालचंदानी ने एएनआई को बताया 'हमारे यहां दो दिन पहले 22 लोगों को क्वारंटीन किया गया है जो दिल्ली के मरकज़, निजामुद्दीन में आयोजित तब्लीगी जमात कार्यक्रम में शामिल हुए थे। हमारे डॉक्टर, कर्मचारी और नर्सों की टीम बारी-बारी से उनकी देखभाल कर रही थी। लेकिन ये लोग मेडिकल टीम के साथ अशिष्ट व्यवहार करने के साथ-साथ जगह-जगह थूक रहे हैं और हॉल में एक साथ उठना बैठ रहे हैं।  बार-बार ऐसा नहीं करने का आग्रह किए जाने के बाद भी ये क्वांरटीन के नियमों को धता बता रहे हैं और सोशल डिस्टेंसिंग तो इनके लिए कोई मायन नहीं रखती है।'

गाजियाबाद में भी सामने आया था इसी तरह का मामला

 यह तब्लीगी जमात के लोगों द्वारा अभद्रता का पहला मामला नहीं है बल्कि इससे पहले गाजियाबाद के एक अस्पताल में नर्सों और अन्य मेडिकल स्टाफ के साथ वहां भर्ती तब्लीगी जमात के लोगों द्वारा अभद्र किया गया था।  अस्पताल प्रबंधन का कहना है कि जमाती आइसोलेशन के नियमों का पालन नहीं कर रहे हैं और स्टाफ के साथ दुर्व्यवहार कर रहे हैं तथा नर्सों की मौजूदगी में ही कपड़े उतार रहे हैं।

योगी ने लिया एक्शन
इस तरह के मामले सामने आने के यूपी के मुख्यमंत्री ने सख्त कदम उठाए हैं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस घटना को गंभीरता से लेते हुये कहा है 'ये न कानून को मानेंगे, ना व्यवस्था को मानेंगे, ये मानवता के दुश्मन हैं। जो इन्होंने महिला स्वास्थ्यकर्मियों के साथ किया है वह जघन्य अपराध है, इन पर रासुका (एनएसए) लगाया जा रहा है, हम इन्हें छोड़ेंगे नहीं।'

एफआईआर दर्ज

गुरुवार को, तब्लीगी जमात के छह लोगों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गई जिन्होंने एमएमजी जिला अस्पताल में डॉक्टरों और नर्सों के साथ अभद्रता की थी और अपनी पतलून उतारकर वार्ड के चारों घूमने लगे थे। इन लोगों ने नर्सों को अभद्र इशारे भी किए थे। उत्तर प्रदेश सरकार ने शुक्रवार को बताया था था कि दिल्ली के निजामुद्दीन इलाके में तब्लीगी जमात कार्यक्रम में भाग लेने वाले 1,203 लोगों की पहचान की गई है। सरकार के अनुसार, 897 लोगों के नमूने परीक्षण के लिए भेजे गए हैं और 47 लोगों में कोरोना की पुष्टि हो चुकी है।

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर