Srinagar Sharjah Flight: श्रीनगर- शारजाह फ्लाइट, एयरस्पेस देने से पाक ने किया मना

Srinagar Sharjah Flight: श्रीनगर-शारजाह फ्लाइट में बाधा आ गई है। दरअसल पाकिस्तान ने अपने एयरस्पेस के इस्तेमाल से मना किया है।

Srinagar Sharjah Flight, Airspace, Pakistan
श्रीनगर- शारजाह फ्लाइट, एयरस्पेस देने से पाक ने किया मना 
मुख्य बातें
  • श्रीनगर-शारजाह फ्लाइट पर असर
  • पाकिस्तान ने अपने एयरस्पेस के इस्तेमाल से किया मना
  • संबंधित मंत्रालयों को दी गई जानकारी

पाकिस्तान एक तरफ तो भारत से अच्छे संबंधों की बात करता है, पाकिस्तान के हुक्मरान कहते हैं कि दोनों देश मिलकर एक जैसी चुनौतियों का सामना कर सकते हैं। लेकिन उसकी कथनी और करनी में हमेशा अंतर रहता है। बताया जा रहा है कि श्रीनगर से शारजाह जाने वाली पहली उड़ान को उसने अपने एयरस्पेस के इस्तेमाल से मना कर दिया है। इस संबंध में संबंधित मंत्रालयों को जानकारी दी गई है।

अंतरराष्ट्रीय नियमों के खिलाफ
यह पहले अंतरराष्ट्रीय मानदंडों का उल्लंघन है- अंतर्राष्ट्रीय नागरिक उड्डयन संगठन (आईसीएओ) की पहली स्वतंत्रता और साथ ही कश्मीरियों पर बोझ, जो सबसे अधिक उड़ान का उपयोग कर रहे हैं। उड़ान डेढ़ घंटे लंबी होगी क्योंकि विमानों को उदयपुर और अहमदाबाद होते हुए शारजाह के लिए उड़ान भरनी होगी और ओमान के ऊपर से उड़ान भरनी होगी। उड़ान भी अधिक महंगी होगी, यात्रियों के लिए एक अतिरिक्त बोझ, जिनमें से अधिकांश कश्मीरी हैं।

पाक का फैसला आश्चर्यजनक
विदेश मंत्रालय को पाकिस्तान के फैसले के बारे में सूचित कर दिया गया है जैसा कि नागरिक उड्डयन मंत्रालय को है। एक शीर्ष सरकारी अधिकारी ने कहा, पाकिस्तान सरकार का निर्णय आश्चर्य के रूप में आया है क्योंकि 23 अक्टूबर से उड़ानें शुरू हो गई थीं और 24, 26 और 28 अक्टूबर को उड़ानें थीं। आईसीएओ का पहला स्वतंत्रता अधिकार बिना लैंडिंग के पूरे क्षेत्र में उड़ान भरने का अधिकार देता है। .

कश्मीरी अवाम के लिए भी झटका
पाकिस्तान का यह फैसला कश्मीरियों के लिए भी एक झटका है और एक कार्गो परिवहन समझौते के रूप में उनकी आर्थिक भलाई के लिए सहमति बनी है। जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला के एक बयान के बाद अचानक पाकिस्तानी निर्णय आया, जिसमें कहा गया था: "अंतरिक्ष के उपयोग से इनकार करना अतीत की बात है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर