पीएम मोदी से सोनिया-राहुल के सवाल, 'जमीन पर कब्जा नहीं हुआ तो 20 जवान शहीद क्यों हुए?'

देश
आलोक राव
Updated Jun 26, 2020 | 16:37 IST

Sonia Gandhi Video message: कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से पूछा कि चीन मे यदि लद्दाख में हमारी जमीन पर कब्जा नहीं किया तो हमारे 20 जवान शहीद क्यों हुए?

Sonia Gandhi asks If China Hasn't Occupied Territory, Why Were Our 20 Soldiers Martyred
राहुल ने पूछा-संघर्ष वाली जगह पर सैनिक बिना हथियार के क्यों गए? 

मुख्य बातें

  • गलवान घाटी की हिंसा पर राहुल और सोनिया गांधी ने पीएम मोदी से पूछे सवाल
  • सोनिया ने पूछा कि हमारी जमीन पर कब्जा नहीं हुआ तो 20 जवान शहीद क्यों हुए?
  • राहुल ने कहा-जमीन पर चीन ने कब्जा अगर किया है तो उसे पीएम को मान लेना चाहिए

नई दिल्ली : कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने शुक्रवार को सरकार से सवाल किया कि यदि चीन ने लद्दाख में हमारी जमीन पर कब्जा नहीं किया है तो गलवान घाटी में हमारे 20 जवान शहीद क्यों हुए? कांग्रेस नेता ने कहा कि लद्दाख की सैटेलाइट तस्वीरें सामने आई हैं और सामरिक हलकों के जानकार भारतीय क्षेत्र में चीन की मौजूदगी से इंकार नहीं कर रहे हैं। वहीं, कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा कि चीन ने यदि हमारी जमीन पर कब्जा किया है तो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को इसे स्वीकर कर लेना चाहिए, इसमें डरने और घबराने की जरूरत नहीं है।

सोनिया ने वीडियो जारी कर शहीदों को दी श्रद्धांजलि
गलवान घाटी में शहीद हुए 20 जवानों को श्रद्धांजलि देते हुए सोनिया गांधी की तरफ से एक वीडियो जारी किया गया है। इस वीडियो में उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी का कहना है कि चीन ने हमारी जमीन पर एक इंच भी कब्जा नहीं किया तो देश जानना चाहता है कि हमारे 20 जवान शहीद क्यों हो गए? 'स्पीकअप फॉर ऑवर जवान' मुहिम के तहत जारी इस वीडियो संदेश में सोनिया ने कहा, 'ऐसे समय में जब भारत-चीन सीमा पर संकट जैसी स्थिति है तो ऐसे में केंद्र सरकार अपनी जिम्मेदारियों से पल्ला नहीं झाड़ सकती।'

सोनिया ने सैटलाइट तस्वीरों का जिक्र किया
कांग्रेस नेता ने कहा कि पीएम मोदी का कहना है कि भारतीय क्षेत्र में कोई घुसपैठ नहीं हुई है लेकिन सामने आईं सैटेलाइट तस्वीरों को देखने के बाद विशेषज्ञों का कहना है कि ऐसा लगता है कि भारतीय क्षेत्र में चीन की सेना ने घुसपैठ की है। कांग्रेस अध्यक्ष ने पूछा, 'लद्दाख में हमारी जमीन को चीन से मोदी सरकार कब और कैसे लेगी? लद्दाख में क्या हमारी क्षेत्रीय अखंडता का उल्लंघन चीन ने किया है? क्या सीमा पर जो स्थिति है उस पर प्रधानमंत्री देश को भरोसे में लेंगे?' उन्होंने कहा कि सरकार को सेना को पूरा समर्थन देना चाहिए और यही 'सच्चे अर्थों में देशभक्ति' होगी। 


'चीन ने कब्जा किया तो पीएम मान लें, स्वीकारने में बुराई नहीं'
राहुल गांधी ने कहा कि चीन ने यदि लद्दाख में घुसपैठ कर हमारी जमीन हड़पी है तो पीएम को इसे स्वीकारने में कोई हिचक नहीं होनी चाहिए। उन्होंने कहा, 'हम लोग मिलकर चीन को वापस भगाएंगे। हम सरकार और सेना के साथ हैं।' राहुल गांधी ने सवाल किया कि हमारे जवान जो शहीद हुए हैं उन्हें बिना हथियार संघर्ष वाली जगह पर किसने भेजा। 

गलवान घाटी में 20 जवान शहीद हुए
बता दें कि गत 15 जून को गलवान घाटी में हुए हिंसक संघर्ष में भारत के 20 जवान शहीद हो गए। इस टकराव के बाद वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर भारत और चीन के बीच तनाव काफी बढ़ गया है। दोनों देशों ने एलएसी पर अपने सैनिकों में इजाफा कर दिया है। हालांकि, सीमा पर तनाव कम करने के लिए दोनों देशों के बीच सैन्य एवं कूटनीतिक स्तर पर बातचीत चल रही है। भारत ने गलवान घाटी की घटना के लिए चीन को जिम्मेदार ठहराया है। भारत का कहना है कि चीन एकतरफा एलएसी पर यथास्थिति में बदलाव करने की कोशिश कर रहा था। 

देश और दुनिया में  कोरोना वायरस पर क्या चल रहा है? पढ़ें कोरोना के लेटेस्ट समाचार. और सभी बड़ी ख़बरों के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें

अगली खबर