लॉकडाउन तोड़ने वाले स्मृति ईरानी से सीखें, सुई धागे से बनाया रीयूजेबल मास्‍क

देश
श्वेता कुमारी
Updated Apr 09, 2020 | 21:16 IST

लॉकडाउन के बीच स्‍मृति ईरानी ने भी घर में बैठे-बैठे सुई धागे से कपड़े का मास्‍क बनाया, जिन्‍हें साफ करने के बाद फिर से इस्‍तेमाल किया जा सकता है।

लॉकडाउन तोड़ने वाले स्मृति ईरानी से सीखें, सुई धागे से बनाया रीयूजेबल मास्‍क
लॉकडाउन तोड़ने वाले स्मृति ईरानी से सीखें, सुई धागे से बनाया रीयूजेबल मास्‍क  |  तस्वीर साभार: Twitter

नई दिल्‍ली : देश में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के बीच मास्‍क की मांग भी बढ़ गई है। दिल्‍ली सहित कई राज्‍यों में इसे अनिवार्य कर दिया गया है। लोगों में भी इसे लेकर जागरुकता है और मास्‍क पहने बगैर घर से बाहर नहीं निकल रहे हैं। इस बीच देशभर से कई तस्‍वीरें और वीडियो आ रहे हैं, जिनमें लोग घर बैठे फेस मास्‍क बनाते नजर आ रहे हैं। मास्‍क की बढ़ती मांग के बीच सरकार ने भी साफ किया है कि घर में बनाया कपड़े का मास्‍क भी कोरोना के संक्रमण से बचाव और इसे फैलने से रोकने में कारगर है।

स्‍मृति ईरानी ने बनाया मास्‍क

इस बीच केंद्रीय मंत्री स्‍मृति ईरानी ने भी ऐसा ही प्रयोग किया है। लॉकडाउन के दौरान घर में बैठे-बैठे उन्‍होंने कपड़े का ऐसा मास्‍क बनाया, जिसका इस्‍तेमाल कई बार किया जा सकता है और इसे धोया भी किया जा सकता है। स्‍मृति ने अपने ट्विटर हैंडल पर कुछ तस्‍वीरें पोस्‍ट की हैं, जिसमें वह कपड़े को कैंची से काटकर सुई धागे की मदद से मास्‍क बनाती नजर आ रही हैं। इन तस्‍वीरों वह अपने हाथों से सिलाई करती नजर आ रही हैं। अपनी तस्‍वीरें शेयर करते हुए उन्‍होंने ट्विटर पर लिखा है, 'घर बैठे सुई धागे से भी बन सकता है रीयूजेबल मास्क।'

धर्मेंद्र प्रधान ने भी किया था ट्वीट

इससे पहले केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने भी ट्विटर पर पत्‍नी मृदुला प्रधान बेटी नैमिषा की कुछ तस्‍वीरें ट्विटर पर शेयर की थीं, जिसमें वे घर में ही सिलाई मशीन की मदद से मास्‍क बनाती जनर आईं। उन्‍होंने अपने टि्वटर हैंडल पर लिखा, 'इस मुश्किल वक्‍त में हम सभी को समाज के लिए अपनी तरफ से कुछ करना चाहिए। मुझे अपनी पत्‍नी मृदुलिा और बेटी नैमिषा पर गर्व है, जो हम सबकी सुरक्षा और ऐसे लोगों के लिए भी घर में ही मास्‍क बना रही हैं, जिन्‍हें इसकी आवश्‍यता है।' उन्‍होंने यह भी लिखा कि यह वक्‍त अपनी कुशलता को बढ़ाने और कुछ नई चीजें सीखने का भी है।

देश में बढ़े कोरोना के मामले

यहां उल्लेखनीय है कि देश में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के बीच दिल्‍ली, ओडिशा, राजस्‍थान, महाराष्‍ट्र सहित कई स्‍थानों पर मास्‍क अनिवार्य कर दिया गया है और इसे लगाए बगैर बाहर निकलने वालों पर जुर्माने व कार्रवाई का प्रावधान भी किया है। देश में कोरोना वायरस से अब तक 169 लोगों की मौत हो गई है, जबकि संक्रमण के मामले बढ़कर 5865 हो गए हैं। इनमें से कुल 5218 एक्टिव केस हैं, जबकि 478  लोगों को अस्‍पताल से छुट्टी मिली है।

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर