अब घर बैठे माता वैष्णो देवी के लाइव कर सकेंगे दर्शन, जल्द ही लॉन्च होने जा रहा है मोबाइल App

माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड मैनेजमेंट जल्द ही श्रद्धालुओं के लिए मोबाइल एप्लीकेशन लॉन्च करने की योजना बना रहा है जिससे पवित्र श्राइन से सीधे माता के लाइव दर्शन किया जा सके।

shri mata vaishno devi
श्री माता वैष्णो देवी 

मुख्य बातें

  • माता वैष्णो देवी के अब कर घर बैठे कर सकेंगे लाइव दर्शन
  • श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड जल्द करने जा रहा है मोबाइल एप लॉन्च
  • गवर्नर मनोज सिन्हा ने हाल ही में ऑनलाइन प्रसाद डिलीवरी सेवा शुरू की थी

नई दिल्ली : माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड मैनेजमेंट जल्द ही श्रद्धालुओं के लिए मोबाइल एप्लीकेशन लॉन्च करने की योजना बना रहा है जिससे पवित्र श्राइन से सीधे माता के लाइव दर्शन किया जा सके। ये मोबाइल एप 17 अक्टूबर तक लॉन्च किए जाने की उम्मीद है। श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड (SMVDSB) ने देश भर में प्रसाद की ऑनलाइन डिलीवरी भी शुरू कर दी है। जम्मू कश्मीर लेफ्टिनेंट गवर्नर मनोज सिन्हा की अध्यक्षता में ऑनलाइन प्रसाद सेवा डिलीवरी भी हाल ही में शुरू की गई है।  

यह तीर्थस्थल जम्मू और कश्मीर में रियासी जिले के त्रिकुटा पहाड़ियों में स्थित है और श्री माता वैष्णो देवी के पवित्र तीर्थस्थल को सबसे पवित्र तीर्थस्थलों में से एक माना जाता है। पवित्र गुफा हर साल लाखों भक्तों को आकर्षित करती है जो 5200 फीट की ऊँचाई पर स्थित है। वास्तव में, सालाना तीर्थस्थल पर जाने वाले यत्रियों की संख्या अब दो करोड़ से अधिक है। यत्रियों को कटरा में बेस कैंप से लगभग 12 किमी की पैदल यात्रा करनी होती है।
बता दें कि माता वैष्णो देवी श्राइन को 16 अगस्त, 2020 को श्रद्धालुओं के लिए फिर से खोल दिया गया था। इससे पहले कोरोनोवायरस महामारी के कारण इसे बंद कर दिया गया था।

अब घर बैठे प्राप्त करें वैष्णो देवी का प्रसाद, करानी होगी ऑनलाइन बुकिंग
श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड ने देश भर में श्रद्धालुओं को उनके घर पर पूजा का प्रसाद पहुंचाने की सेवा सोमवार को औपचारिक रूप से शुरु कर दी। बोर्ड के आधिकारिक प्रवक्ता ने यह जानकारी दी। जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा की अध्यक्षता में राजभवन में हुई बोर्ड की बैठक के दौरान यह सेवा शुरू की गई। सिन्हा बोर्ड के अध्यक्ष भी हैं। 

एलजी सिन्हा ने सोमवार को एक बैठक की अध्यक्षता की थी जिसमें एसएमवीडीएसबी के सदस्य भी शामिल थे, जिनमें श्री श्री रविशंकर, पूर्व डीजीपी डॉ. अशोक भान, न्यायमूर्ति (सेवानिवृत्त) परमोद कोहली, केके शर्मा, मेजर जनरल (सेवानिवृत्त) शिव कुमार शर्मा और शामिल थे। प्रवक्ता ने कहा कि जो श्रद्धालु माता के दर्शन करने आने में असमर्थ हैं, वे अब बोर्ड की वेबसाइट के माध्यम से पूजा के प्रसाद को घर मंगाने की बुकिंग कर सकते हैं। बुकिंग हो जाने के बाद, बोर्ड सुनिश्चित करेगा कि पूजा 72 घंटों के भीतर हो और प्रसाद को स्पीड पोस्ट के माध्यम से भेज दिया जाए।

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर