Rashtravad: पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे, यूपी के विकास का गेटवे? विकास का एक्सप्रेस-वे क्यों बना सियासी 'रण'वे?

Sushant Sinha के साथ आज Rashtravad में चर्चा हुई उत्तर प्रदेश में बने Purvanchal Expressway की, जानिए विकास का एक्सप्रेस वे क्यों बना सियासी 'रणवे'?

Rashtravad
राष्ट्रवाद...देश से बढ़कर कुछ नहीं 

आज प्रधानमंत्री मोदी ने देश को सबसे बड़े पूर्वांचल एक्सप्रेस वे की सौगात दी। पीएम मोदी ने पूर्वांचल एक्सप्रेसवे का उद्धाटन किया। पीएम मोदी C-130J सुपर हरक्यूलिस से एक्सप्रेस वे पर पहुंचे। इसी एक्सप्रेसवे पर पीएम मोदी  के सामने एयर शो भी हुआ। वायु सेना के कई लड़ाकू विमानों ने दम दिखाया। प्रधानमंत्री मोदी ने एक्सप्रेसवे के उद्धाटन पर कहा कि ये एक्सप्रेसवे यूपी को विकास की नई ऊचाइयों पर ले जाएगा। प्रधानमंत्री मोदी ने पिछली सरकारों पर हमला बोला और कहा कि पिछली सरकारों ने पूर्वांचल की अनदेखी की। पीएम मोदी ने अखिलेश यादव का बिना नाम लिए हमला बोला और कहा कि पिछली सरकार ने मेरा साथ ही नहीं दिया। वोट बैंक की खातिर मेरे से दूरी बनाए रखी। पीएम ने ये भी कहा पिछली सरकारों के विकास कार्य अपने परिवार तक ही सीमित रहे।

पीएम मोदी विकास की बात कर रहे थे लेकिन विपक्षी दल एक्सप्रेसवे के उद्घाटन से परेशान हैं। समाजवादी पार्टी हो या कांग्रेस दोनों ने बीजेपी पर हमला बोला। अखिलेश यादव ने कहा कि हाइवे पर विमानों की लैंडिंग वो पांच साल पहले कर चुके हैं जो उन्होंने किया बीजेपी पांच साल बाद वही कर रही है तो समाजवादी प्रवक्ता ने आरोप लगाया कि बीजेपी की झूठ और जुमले की आदत हो गई है तो कांग्रेस ने इसे प्रचार स्टंट करार दिया। 

सभी राजनीतिक पार्टियां जानती है कि यूपी जीतना है तो पूर्वांचल में अच्छी पकड़ होना जरूरी है। यही कारण है कि अब सभी पार्टियों का पहला फोकस पूर्वांचल ही है। ऐसे में सवाल हैं:

  1. पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे, यूपी के विकास का गेटवे?
  2. विकास का एक्सप्रेस-वे क्यों बना सियासी 'रण'वे?
  3. मोदी-योगी का विकास Vs अखिलेश का फसाद?
  4. 2022 की सत्ता का रास्ता वाया पूर्वांचल?

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर