Rajasthan cabinet reshuffle: आज राजस्थान में कैबिनेट का पुनर्गठन, पायलट ने जताई खुशी, 4 दलित बनेंगे मंत्री

देश
लव रघुवंशी
Updated Nov 21, 2021 | 11:24 IST

Rajasthan cabinet reshuffle: राजस्थान में आज गहलोत कैबिनेट का फेरबदल हो रहा है। कुल 15 विधायक मंत्री पद की शपथ लेंगे। मंत्रिपरिषद में 4 विधायक राज्य मंत्री शामिल। इसमें सचिन पायलट खेमे के विधायक भी शामिल हैं।

Sachin Pilot
सचिन पायलट 
मुख्य बातें
  • राजस्थान में आज कैबिनेट फेरबदल होगा
  • आज 15 विधायक लेंगे मंत्री पद की शपथ
  • मंत्रिपरिषद में 4 विधायक राज्य मंत्री बनेंगे

Rajasthan Cabinet: राजस्थान में आज कैबिनेट का पुनर्गठन होने जा रहा है। कुल 15 विधायकों को मंत्री पद की शपथ दिलाई जाएगी। इससे पहले सचिन पायलट ने कहा कि आज नए मंत्री शपथ लेंगे। चर्चा के बाद पार्टी और नेतृत्व द्वारा उठाया गया कदम पूरे राज्य में सकारात्मक संदेश दे रहा है। हमने इस मुद्दे को बार-बार उठाया था। मुझे खुशी है कि पार्टी, आलाकमान और राज्य सरकार ने इसका संज्ञान लिया।

उन्होंने कहा कि नई कैबिनेट में 4 दलित मंत्री शामिल यह एक संदेश है कि कांग्रेस, राज्य सरकार और पार्टी दलितों, पिछड़े और गरीबों के लिए प्रतिनिधित्व चाहती है। लंबे समय से हमारी सरकार में दलित प्रतिनिधित्व नहीं था, अब इसकी भरपाई हो गई है और उन्हें अच्छी संख्या में शामिल किया गया है।

पायलट ने कहा कि इसमें आदिवासियों का प्रतिनिधित्व भी शामिल है। मुझे लगता है कि यह एक आवश्यक कदम था जिसे कांग्रेस और राज्य सरकार ने आगे बढ़ाया है। कांग्रेस सोनिया गांधी, राहुल गांधी और प्रियंका गांधी के नेतृत्व में काम कर रही है। भाजपा के कुकर्मों को लोगों के सामने लाने के लिए पार्टी कार्यकर्ताओं को मिलकर काम करना होगा। पार्टी में कोई गुट नहीं है। फैसले (कैबिनेट फेरबदल के) एक साथ लिए गए हैं। मैं दिल्ली में पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी से मिला था, हमने कई मुद्दों पर चर्चा की। पिछले 20 वर्षों में पार्टी द्वारा मुझे दी गई सभी जिम्मेदारियों को मैंने समर्पण के साथ निभाया। आने वाले समय में पार्टी जहां भी भेजेगी मैं वहीं काम करूंगा। 

गहलोत के नए मंत्रियों के नाम

हेमाराम चौधरी, महेंद्रजीत मालवीय, रामलाल जाट, महेश जोशी, विश्वेंद्र सिंह, रमेश मीणा, ममता भूपेश, भजनलाल जाटव, टीकाराम जूली, शकुंतला रावत गोविंद मेघवाल कैबिनेट मंत्री की शपथ लेंगे। कुल 11 विधायक कैनिनेट मंत्री बनेंगे। जाहिदा खान, बृजेंद्र ओला, राजेंद्र गुढा और मुरारी मीणा राज्य मंत्री पद की शपथ लेंगे। इनमे से 8 नए चेहरे होंगे, जबकि 3 राज्य मंत्रियों को प्रमोट कर कैबिनेट मंत्री बनाया जा रहा है। शाम 4 बजे राजभवन में शपथ ग्रहण समारोह होगा। नए मंत्रिमंडल में सचिन पायलट खेमे के चार विधायकों को भी जगह मिली है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर