Rahul Gandhi Birthday : 51 साल के हुए राहुल गांधी, जानें कांग्रेस नेता के बारे में अहम बातें

कांग्रेस नेता राहुल गांधी (Rahul Gandhi) आज 51 साल के हो गए। राहुल गांधी का अब तक का जीवन कई राजनीतिक उतार-चढ़ाव के दौर से गुजरा है। अभी वह केरल के वायनाड से सांसद हैं।

Rahul Gandhi turns 51 today Ups and downs has been part of congress leader life
कांग्रेस नेता राहुल गांधी 51 साल के हुए।  |  तस्वीर साभार: PTI

मुख्य बातें

  • कांग्रेस नेता राहुल गांधी का जन्म 19 जून,1970 को हुआ
  • राहुल गांधी की शुरुआती शिक्षा दिल्ली और देहरादून से हुई
  • 2019 के लोकसभा चुनाव में राहुल ने वायनाड से जीत दर्ज की

नई दिल्ली : कांग्रेस नेता राहुल गांधी आज 51 साल के हो गए। गांधी-नेहरू वंश परंपरा से आने वाले राहुल जीवन एवं राजनीतिक पारी उतार-चढ़ाव से भरी रही है। परिवार में उनकी दादी और पिता की हत्या हुई जबकि राजनीति में कांग्रेस का सुनहरा दौर एक तरह से समाप्त हो गया है। राहुल गांधी विपक्ष के एक गंभीर नेता के रूप में खुद को स्थापित करने में लगे हैं। उन्होंने संसद से सड़क तक मुद्दों के आधार पर सरकार को घेरा है। सरकार की नीतियों में खामी उजागर करते हुए वह उस पर हमलावर रहे हैं। यूपीए सरकार के दोनों कार्यकालों में उन्होंने सरकार में कोई पद नहीं लिया। एक सांसद के रूप में वह अपनी जिम्मेदारियों को निभाते रहे। 

जुलाई 2019 तक कांग्रेस के अध्यक्ष रहे 
नेहरू गांधी परिवार से आने वाले राहुल गांधी का जन्म 19 जून, 1970 को हुआ। पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी एवं सोनिया गांधी के पुत्र राहुल 16 दिसंबर 1017 से तीन जुलाई 2019 तक कांग्रेस के अध्यक्ष रहे। कांग्रेस अध्यक्ष पद से  राहुल के हटने के बाद उनकी मां सोनिया गांधी कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष हैं। राहुल 19 जनवरी 2013 से दिसंबर 2017 तक कांग्रेस के उपाध्यक्ष भी रहे। आज राहुल के जन्मदिन के मौके पर लोग उन्हें उज्जवल भविष्य की शुभकामनाएं दे रहे हैं। आइए यहां जानते हैं राहुल गांधी के जीवन से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण घटनाक्रम के बारे में-   

शिक्षा
राहुल गांधी ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा दिल्ली एवं देहरादून में पूरी की। बाद में सुरक्षा वजहों से इनकी आगे की पढ़ाई-लिखाई घर पर हुई। स्नातक की पढ़ाई करने के लिए इन्होंने दिल्ली के सेंट स्टीफन कॉलेज में दाखिला लिया, फिर बाद में हारवर्ड विश्वविद्यालय चले गए। हॉरवर्ड विश्वविद्यालय के रॉलिंस कॉलेज में एक छद्म नाम राउल विंसी नाम से पढ़ाई की। कॉलेज के दिनों में उनकी यह पहचान बहुत कम लोगों को पता थी। राहुल के पास कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी के ट्रिनिटी कॉलजे की भी डिग्री है। स्नातक की पढ़ाई पूरी करने के बाद इन्होंने ब्रिटेन की एक प्रबंधन (मैनेजमेंट) कंपनी के लिए काम किया। 

परिवार
राहुल गांधी पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी और सोनिया गांधी के बड़े बेटे हैं। इनकी छोटी बहन प्रियंका गांधी है। प्रियंका कांग्रेस की महासचिव हैं। राहुल के पूर्वज जवाहर लाल नेहरू भारत के पहले प्रधानमंत्री थे और वह इस पद पर सबसे ज्यादा समय 17 वर्षों तक रहे। इनकी दादी इंदिरा गांधी देश की पहली महिला प्रधानमंत्री थीं। साल 1991 में राहुल के पिता राजीव गांधी की हत्या हो गई। राहुल की बहन प्रियंका गांधी की शादी रॉबर्ट वाड्रा से हुई है। 

राजनीतिक पारी
राहुल गांधी की सियासी पारी की शुरुआत साल 2004 में हुई। साल 2013 में राहुल को कांग्रेस का उपाध्यक्ष चुना गया। दिसंबर 2017 में वह कांग्रेस के अध्यक्ष बने। 2014 के लोकसभा चुनाव में उन्होंने पार्टी के चुनाव अभियान का नेतृत्व किया लेकिन इस चुनाव में कांग्रेस को भारी हार का सामना करना पड़ा। वह 25 सितंबर 2007 से 19 जनवरी 2013 तक कांग्रेस के महासचिव भी रहे। साल 2019 के लोकसभा चुनाव में राहुल ने यूपी के अमेठी और केरल के वायनाड दो जगहों से चुनाव लड़ा। अमेठी सीट पर उन्हें स्मृति ईरानी के हाथों हार का सामना करना पड़ा जबकि वायनाड सीट से वह विजयी हुए।     

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर