राहुल गांधी का सरकार पर तंज, कोरोना से निपटने में भारत से तो बेहतर पाकिस्तान  

IMF ने 2020-21 के लिए बांग्लादेश, म्यांमार, नेपाल, चीन, भूटान, पाकिस्तान, श्रीलंका, अफगानिस्तान और भारत के लिए अर्थव्यवस्था के विकास पर एक प्रोजेक्शन चार्ट जारी किया है।

Rahul Gandhi says Pakistan and Afghanistan handled Covid better than India
राहुल गांधी का सरकार पर तंज, कोरोना से निपटने में भारत से तो बेहतर पाकिस्तान।  |  तस्वीर साभार: PTI

मुख्य बातें

  • आईएमएफ की रिपोर्ट पर राहुल गांधी ने मोदी सरकार पर कसा तंज
  • कांग्रेस नेता ने कहा-भारत की तुलना में पाकिस्तान कोविड से अच्छे ढंग से निपटा
  • राहुल ने कहा कि भाजपा सरकार की पिछले छह साल की यह 'ठोस उपलब्धि' है

नई दिल्ली : कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कोरोना संकट को लेकर केंद्र सरकार पर एक बार फिर निशाना साधा है। राहुल ने भारतीय अर्थव्यवस्था पर अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) की एक रिपोर्ट का जिक्र करते हुए मोदी सरकार पर तंज कसा है। उन्होंने आईएमएफ की रिपोर्ट को सरकार के लिए एक और 'बड़ी कामयाबी' बताई है। आईएमएफ के प्रोजेक्शन चार्ट को साझा करते हुए राहुल ने कहा कि यहां तक कि भारत की तुलना में पाकिस्तान और अफगानिस्तान कोविड-19 की समस्या से अच्छी तरह निपटे। 

राहुल ने आईएमएफ की रिपोर्ट का हवाला दिया
दरअसल, आईएमएफ ने 2020-21 के लिए बांग्लादेश, म्यांमार, नेपाल, चीन, भूटान, पाकिस्तान, श्रीलंका, अफगानिस्तान और भारत के लिए अर्थव्यवस्था के विकास पर एक प्रोजेक्शन चार्ट जारी किया है। इस चार्ट में दर्शाया गया है कि भारत की अर्थव्यवस्था इस साल करीब 10.3 प्रतिशत तक सिमट जाएगी। आईएमएफ के इस चार्ट को शेयर करते हुए राहुल गांधी ने कहा, 'भाजपा सरकार की एक और शानदार उपलब्धि। कोविड-19 की समस्या से यहां तक कि पाकिस्तान और अफगानिस्तान भी भारत से अच्छी तरह निपटे।'

प्रति व्यक्ति आय को लेकर भी निशाना साधा
राहुल ने बुधवार को भी प्रति व्यक्ति आय को लेकर सरकार पर निशाना साधा। कांग्रेस नेता ने आईएमएफ की उस रिपोर्ट का हवाला दिया जिसमें कहा गया है कि इस साल प्रति व्यक्ति आय के क्षेत्र में बांग्लादेश भारत के करीब आ रहा है। उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार की पिछले छह साल की यह 'ठोस उपलब्धि' है। 

अर्थव्यवस्था पर पड़ा कोरोना संकट का असर
कोरोना संकट की वजह से दुनिया भर की अर्थव्यवस्था पर बुरा असर पड़ा है। भारतीय अर्थव्यवस्था भी इससे अछूती नहीं रही है। हालांकि, कहा गया है कि साल 2021 में भारतीय अर्थव्यवस्था दोबारा पटरी पर लौटते गुए 8.8 प्रतिशत से वृद्धि दर्ज करेगी। आईएमएफ के ताजा 'वर्ल्ड इकोनॉमिक आउटलुक' रिपोर्ट में कहा गया है कि अगले साल भारतीय अर्थव्यवस्था चीन को भी पीछे छोड़ सकती है। आईएमएफ का कहना है कि 2021 में चीन की अर्थव्यवस्था 8.2 प्रतिशत की दर से विकास करेगी। 

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर