Rafale: राफेल लड़ाकू विमान IAF Day parade के लिए हो रहा तैयार [Video]

8 अक्टूबर भारतीय वायु सेना दिवस (IAF Day parade) पर परेड के लिए राफेल को लेकर खास तैयारियां की जा रही हैं।

Rafale aircraft
राफेल लड़ाकू विमान ने हिंडन एयर बेस में IAF डे परेड की फुल ड्रेस रिहर्सल में भाग लिया 

नई दिल्ली: भारतीय वायु सेना (IAF) के नव-प्रवर्तित राफेल लड़ाकू विमान ने हिंडन एयर बेस में IAF डे परेड की फुल ड्रेस रिहर्सल में भाग लिया, वहीं राफेल 8 अक्टूबर, गुरुवार को भारतीय वायु सेना दिवस (IAF Day parade) में परेड के दौरान 56-विमान प्रदर्शन के साथ प्रदर्शन में भाग लेगा। उस खास दिन को राफेल अन्य लड़ाकू विमानों जैसे कि लाइट कॉम्बैट एयरक्राफ्ट (LCA) तेजस और सुखोई -30 MKI के साथ विजय फॉर्मेशन और ट्रांसफॉर्मर फॉर्मेशन में उड़ान भरेंगे।

IAF की हेलीकॉप्टर डिस्प्ले टीम सारंग ने हिंडन एयर फोर्स स्टेशन पर IAF डे परेड की फुल ड्रेस रिहर्सल के दौरान एरोबेटिक स्टंट भी किए।

गुरुवार को हिंडन एयरबेस में वायुसेना दिवस परेड में 19 लड़ाकू विमानों, सात परिवहन विमानों और 19 हेलीकॉप्टरों सहित 56 विमान हिस्सा लेंगे।

इससे पहले सोमवार को चीन के साथ लद्दाख (Ladakh Standoff) में सीमा पर चल रहे गतिरोध के बीच वायुसेना प्रमुख आर के एस भदौरिया (Air chief marshal) ने कहा था कि चीन की चुनौती से निपटने के लिये 'हम अच्छी स्थिति में हैं।' एयर चीफ मार्शल भदौरिया ने लद्दाख में गतिरोध को लेकर कहा कि चीन से निपटने के लिये वायुसेना की तैयारियां अच्छी हैं और हमनें सभी प्रासंगिक इलाकों में तैनाती की है।सीमा पर चीन की तैयारी को लेकर वायुसेना प्रमुख ने कहा कि शत्रु को कमतर आंकने का कोई सवाल ही नहीं है लेकिन 'आश्वस्त रहिये, किसी भी चुनौती का सामना करने के लिये वायुसेना मजबूती से तैनात है।'

हाल में वायुसेना (Airforce) में औपचारिक रूप से शामिल किये गए राफेल लड़ाकू विमानों के बारे में एयरचीफ मार्शल ने कहा कि इनकी तैनाती से वायुसेना को संचालनात्मक बढ़त मिली है। देश के सामने मौजूदा चुनौतियों को जटिल बताते हुए उन्होंने कहा कि हम दो मोर्चों पर जंग समेत किसी भी संघर्ष के लिये तैयार हैं।

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर