साल 2021 में कब-कब होंगी छुट्टियां, यहां देखें अगले साल के सार्वजनिक अवकाश की पूरी लिस्‍ट

Public holidays 2021: सार्वजनिक अवकाश किस-किस दिन और तारीख को पड़ने वाले हैं, इस बारे में अगर पहले से जानकारी हो तो उसके हिसाब से छुट्टियां प्‍लान करना आसान हो जाता है। जानें 2021 में कब-कब होंगी छुट्टियां:

ये है 2021 की छुट्टियों की पूरी लिस्‍ट, जानें अगले साल कब-कब रहेंगे सार्वजनिक अवकाश
साल 2021 में कब-कब होंगी छुट्टियां, यहां देखें अगले साल के सार्वजनिक अवकाश की पूरी लिस्‍ट  |  तस्वीर साभार: Representative Image

नई दिल्‍ली : साल 2020 खत्‍म होने को है और लोगों को नए साल 2021 का इंतजार है। उम्‍मीद की जा रही है कि नया साल कोरोना संकट से मुक्‍त होगा और लोग दिल खोलकर घूमने-फिरने की योजना बना सकेंगे। ऐसे में अगर सार्वजनिक अवकाश के बारे में आपको पहले से जानकारी हो तो आप अपनी छुट्टियां उसके हिसाब से प्‍लान कर सकते हैं। छुट्टियां जहां आपको काम से ब्रेक देकर दोस्‍तों व परिवार के साथ कहीं बाहर घूमने-फिरने व वक्‍त बिताने के मौके देते हैं, वहीं ये आपको तरोताजा भी करते हैं और इस दौरान आप अपने कई जरूरी काम भी निपटा सकते हैं।

यहां गौरतलब है कि कोरोना महामारी के कारण पूरी दुनिया में इस बार कामकाज प्रभावित हुआ है और बड़ी संख्‍या में लोग पिछले सात-आठ महीनों से घर से काम कर रहे हैं। सार्वजनिक अवकाश इस साल भी लोगों को मिले, लेकिन कोरोना वायरस संक्रमण के कारण लोग घरों में ही रहने को मजबूर हुए। कहीं बाहर जाकर तफरीह का मौका कम लोगों को ही मिला। मौजूदा हालात के बाद साल 2021 के अच्‍छा साल होने की उम्‍मीद लोगों को है।

2021 की छुट्टियों की पूरी लिस्‍ट

भरात में सबसे लोकप्रिय सार्वजनिक अवकाश गणतंत्र दिवस, होली, ईद, स्वतंत्रता दिवस, गांधी जयंती, दशहरा, दिवाली और क्रिसमस रहे हैं। हालांकि कई अन्‍य अवसरों पर भी कर्मचारियों के लिए छुट्टियां घोष‍ित की जाती हैं। विभिन्‍न राज्‍यों में भी कई बार अलग-अलग अवसरों पर अतिरिक्‍त छुट्टियों की घोषणा की जाती है। आइये जानते हैं कि साल 2021 में किन अवसरों पर सार्वजनिक अवकाश रहेंगे।

  1. न्‍यू ईयर्स डे- 1 जनवरी
  2. मकर संक्रांति-14 जनवरी
  3. गणतंत्र दिवस- 26 जनवरी
  4. होली- 29 मार्च
  5. गुड फ्राइडे- 2 अप्रैल
  6. राम नवमी- 21 अप्रैल
  7. महावीर जयंती- 25 अप्रैल
  8. श्रमिक दिवस- 1 मई
  9.  ईद-उल-फितर- 14 मई
  10. बुद्ध पूर्णिमा- 26 मई
  11. ईद-उल जुहा (बकरीद)- 21 जुलाई
  12. स्वतंत्रता दिवस- 15 अगस्त
  13. मुहर्रम- 19 अगस्‍त
  14. जन्माष्टमी - 30 अगस्त
  15. महात्मा गांधी जयंती- 2 अक्टूबर
  16. दशहरा- 15 अक्टूबर
  17. ईद-ए-मिलाद- 19 अक्टूबर
  18. महर्षि वाल्मीकि जयंती- 20 अक्टूबर
  19. दिवाली- 4 नवंबर
  20. गुरु नानक जयंती- 19 नवंबर
  21. क्रिसमस- 25 दिसंबर

कई राज्‍यों ने 2021 में होने वाली सार्वजनिक छुट्टियों की लिस्‍ट जारी कर दी है। इनमें कई ऐसी छुट्टियां हैं, जो शुक्रवार या सोमवार को हैं। ऐसे में जिन लोगों को सप्‍ताह में दो दिन शनिवार तथा रविवार को छुट्टी मिलती है, वे एक अन्‍य अतिरिक्‍त दिन की छुट्टी प्लान कर सकते हैं। इसके अतिरिक्‍त उक्‍त दिनों के अवकाश को ध्‍यान में रखते हुए आप अपने अन्‍य कार्यक्रमों के बारे में भी तय कर सकते हैं।

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर