सिंघू बॉर्डर पर किसानों ने की गर्मी की तैयारी, पंखे से लेकर फ्रीज और बचाव वाले टेंट, देखें तस्वीरें

देश
किशोर जोशी
Updated Mar 05, 2021 | 09:04 IST

केंद्र सरकार के तीन नये कृषि कानूनों के विरोध में दिल्ली की सीमाओं पर किसानों का धरना लगातार जारी है। किसान अब गर्मी के हिसाब से बॉर्डर पर तैयारी करने लगे हैं।

 Protesters at borders prepare a summer plan Coolers, fans, shade installed
सिंघू बॉर्डर पर किसानों ने की गर्मी की तैयारी,देखें तस्वीरें 

मुख्य बातें

  • सिंघु बॉर्डर पर धरना दे रहे किसानों ने की गर्मी की तैयारी
  • किसानों ने एसी से लेकर फ्रीज और पंखे तक का किया इंतजाम
  • नए कृषि कानूनों के विरोध में पिछले तीन महीनों से प्रदर्शन कर रहे हैं किसान

नई दिल्ली: नए कृषि कानूनों के विरोध में दिल्ली की सीमाओं पर किसान पिछले तीन महीने से विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। सर्दियों के मौसम में शुरू हुआ आंदोलन अब गर्मी तक पहुंच गया है। मौसम के रूख को देखते हुए किसानों ने सिंघू बॉर्डर पर अपनी तैयारियां तेज कर दी है। किसानों की तैयारियों को देखते हुए लग रहा है कि आंदोलन और लंबा खिंच सकता है। इन सबके बीच इन दिनों सिंघू बॉर्डर पर पंखे, कूलर और एसी लगाने का काम जोरों पर है।

एक प्रदर्शनकारी ने कहा, 'हम पिछले 3 महीनों से सिंघु बॉर्डर पर संघर्ष कर रहे हैं और यह लंबा चलेगा। यहां गर्मी के हिसाब से टेंट बनाया गया है, फ्रिज और पंखे भी लगाए गए हैं।' गर्मी से बचने के लिए किसान तमाम इंतजाम कर रहे हैं। एक किसान ने ट्रक के अंदर एक छोटा और शानदार घर बना दिया जिसमें एसी से लेकर टीवी तक की सारी सुविधाएं मौजूद हैं।


इसके अलावा सिंघु बॉर्डर पर पीने के पानी के पर्याप्त इंतजाम किए गए हैं और इसके लिए बोरिंग का सहारा लिया गया है। ट्रक से लेकर ट्रैक्टर की ट्रॉलियों में तक गर्मी से बचने के लिए विशेष इंतजाम किए गए हैं और कूलर तथा एसी की सुविधाएं इनमें मौजूद है।

इससे पहले किसान आंदोलन का नेतृत्व कर रहे संयुक्त किसान मोर्चा (एसकेएम) के नेताओं ने मंगलवार को कहा कि भाजपा को हराने की अपील करने के लिए एसकेएम उन राज्यों में अपने नेताओं को भेजेगा, जहां विधानसभा चुनाव होने वाले हैं। आंदोलनरत किसान छह मार्च को केएमपी (वेस्टर्न पेरिफेरल) एक्सप्रेस वे को भी अवरुद्ध करेंगे।

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर