UP Liquor Price Today: अब उत्तर प्रदेश में भी बढ़ाए गए शराब के दाम, यहां जानें कौन सी शराब हुई कितनी महंगी

UP Liquor Price List Today: कई अन्य राज्यों की तरह उत्तर प्रदेश में भी शराब के दामों में बढ़ोतरी हुई है। यहां जानें किस शराब पर कितनी वृद्धि हुई है।

liquor
यूपी में बढ़े शराब के दाम  |  तस्वीर साभार: PTI

नई दिल्ली: कई राज्यों की तरह उत्तर प्रदेश में भी शराब महंगी हो गई है। आज यानी बुधवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में हुई कैबिनेट की बैठक में शराब के दाम बढ़ाने का फैसला किया गया। वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने बताया, 'देशी शराब पर 5 रुपए की वृद्धि हुई है जो 65 रुपए में मिलती ​थी वो अब 70 रुपए में​ मिलेगी, 75 रुपए वाली 80 में मिलेगी। विदेशी शराब पर 180 ML तक 10 रुपए, 180 ML से 500 ML तक 20 रुपए और 500 ML से ज्यादा पर 30 रुपए की वृद्धि की गई है। ये इकोनॉमी क्लास पर है।' इसके अलावा उन्होंने बताया कि आयातित शराब में 100-180ML तक 100 रुपए, 180-500ML तक 200 रुपए और 500ML से अधिक पर 400 रुपए की वृद्धि की गई है। ये तुरंत प्रभाव से लागू किया जाएगा। 

कैबिनेट बैठक में पेट्रोल और डीजल पर भी वैट लगाने का फैसला किया गया। डीजल पर एक 1 रुपए प्रति लीटर और पेट्रोल पर 2 रुपए प्रति लीटर की बढ़ोतरी करने का फैसला लिया गया है। नई दरें आज रात 12 बजे से लागू होंगी।

देश के कई हिस्सों में 4 मई से शर्तों के साथ शराब की दुकानें खोली गईं। दुकानें खुलने से पहले ही लोगों की लंबी लंबी कतारें देखने को मिलीं। सोमवार से प्रदेश के सभी जनपदों की करीब 26 हजार शराब की दुकाने खोलने के आदेश दिए गए। 

मंत्री ने बताया कि शराब के दामों में वृद्धि से सरकार को इस साल करीब 2350 करोड़ रुपए का राजस्व मिलने का अनुमान है। उन्होंने बताया कि लॉकडाउन के बाद से ही प्रदेश में शराब की बिक्री बंद हो गई थी, लोगों को जब शराब नहीं मिली तो उन्होंने अवैध रूप से बनी शराब पीना शुरू किया और गांव-गांव में अवैध रूप से शराब बनने लगी। गाजियाबाद के मोदीनगर में तीन लोगों ने शराब नहीं मिलने पर सेनेटाइजर पी लिया जिससे उनकी मौत हो गई, कानपुर में भी अवैध शराब पीने से तीन लोगों की मृत्यु हुई। खन्ना ने बताया कि चार मई तक अवैध रूप से बनाई गई 80,020 लीटर शराब जब्त कर कुल 3,627 लोगों को गिरफ्तार किया था। 

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर