[PICS] राष्ट्रपति कोविंद ही नहीं देश के कई पूर्व राष्ट्रपति कर चुके हैं 'रेल यात्रा',देखें ये 'बेहद खास फोटोज'

  President Rail Travel:राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद शुक्रवार को कानपुर स्थित अपने जन्मस्थान पहुंचेंगे, 15 सालों में यह पहला मौका होगा, जब देश का कोई राष्ट्रपति रेल यात्रा करेगा।

TRAIN YATRA
पूर्व राष्ट्रपतियों को याद किया जा रहा है, जो पहले भी कई मौकों पर विशेष ट्रेन में सवार हो चुके हैं 

नई दिल्ली: भारत के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद शुक्रवार को उत्तर प्रदेश के कानपुर स्थित अपने जन्मस्थान पहुंचेंगे आपको बता दें कि 15 सालों में यह पहला मौका होगा, जब देश का कोई राष्ट्रपति रेल यात्रा करेगा। वह यूपी में पुराने दोस्तों, स्कूल के सहपाठियों और रिश्तेदारों से मुलाकात करेंगे। वहीं देश में आजादी के बाद से कुछ राष्ट्रपति पहले भी ट्रेन से यात्रा करते रहे हैं।

राष्ट्रपति कोविंद की विशेष ट्रेन दिल्ली के सफदरजंग रेलवे स्टेशन से 25 जून को चलेगी और शाम को कानपुर पहुंचेगी इससे पहले साल 2006 में तत्कालीन राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम ने विशेष ट्रेन से दिल्ली से देहरादून की यात्रा की थी। वहां उन्होंने भारतीय सैन्य अकादमी की पासिंग आउट परेड में शामिल हुए थे।

हालांकि, यह पहली बार नहीं है जब कोई भारतीय राष्ट्रपति राष्ट्रपति के सैलून में सवार होगा। देश के विभिन्न हिस्सों में लोगों से जुड़ने के लिए राष्ट्रपति द्वारा रेल यात्रा करने की एक पुरानी परंपरा है। यहां उन पूर्व राष्ट्रपतियों को याद किया जा रहा है, जो पहले भी कई मौकों पर विशेष ट्रेन में सवार हो चुके हैं।

यहां देखिए पूर्व राष्ट्रपतियों की ट्रेन यात्रा से जुड़ी खास तस्वीरें-

डॉ राजेंद्र प्रसाद-


सेवा में आने के बाद, सैलून में भारत के पहले राष्ट्रपति डॉ राजेंद्र प्रसाद यह तस्वीर 29 सितंबर, 1952 को जालंधर छावनी रेलवे स्टेशन पर क्लिक की गई थी, जब प्रसाद विशेष ट्रेन में पहुंचे और पंजाब के तत्कालीन राज्यपाल श्री चंदूलाल त्रिवेदी द्वारा उनका स्वागत किया गया।

90 अक्टूबर, 1953 को लिया गया, राष्ट्रपति का बॉम्बे सेंट्रल में बॉम्बे के तत्कालीन गवर्नर श्री जी.एस. बाजपेयी ने स्वागत किया।

प्रसाद को राष्ट्रपति के सैलून से 12 अक्टूबर, 1954 को हरिद्वार स्टेशन पर पहुंचते हुए देखा गया था। श्री के.एम. मुंशी, उत्तर प्रदेश के तत्कालीन राज्यपाल।


22 अक्टूबर 1954 को डॉ राजेंद्र प्रसाद जैसे ही बिहार के बरसोई स्टेशन पहुंचे।

यह तस्वीर, जो 22 अक्टूबर, 1954 की है, राष्ट्रपति के जलपाईगुड़ी रेलवे स्टेशन पर विशेष ट्रेन से पहुंचने के दौरान ली गई थी।

डॉ. एस. राधाकृष्णन

भारत के दूसरे राष्ट्रपति डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्ण ने भी 1967 में ट्रेन से यात्रा की थी।

यह तस्वीर उनकी नई दिल्ली से मद्रास (अब चेन्नई) की ट्रेन यात्रा के दौरान ली गई थी।

श्री नीलम संजीव रेड्डी-

1978 में श्री नीलम संजीव रेड्डी को शाही सैलून में ले जाया गया। यह तस्वीर रेलवे स्टेशन पर हिंदूपुर में हनुमान मंदिर की यात्रा के दौरान ली गई थी।

रेड्डी ने गोवा जूनियर कॉलेज के अपने दौरे के दौरान यहां क्लिक किया।

डाक्टर ए.पी.जे. अब्दुल कलाम


कोविंद से पहले, ट्रेन सेवा का उपयोग करने वाले अंतिम राष्ट्रपति राष्ट्रपति डॉ ए पी जे अब्दुल कलाम थे। 2003 में, उन्होंने तत्कालीन रेल मंत्री नीतीश कुमार के निर्वाचन क्षेत्र हरनौत में एक रेल कोच रखरखाव सुविधा की नींव रखी थी। इसके बाद कलाम ने विशेष ट्रेन से हरनौत से पटना के लिए यात्रा की।

बाद में, 2004 में, कलाम ने फिर से चंडीगढ़ से दिल्ली की यात्रा के लिए ट्रेन सेवा का उपयोग किया।

(Photos Credit: Rashtrapati Bhawan)

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर