Unlock 1: सोमवार से खुलेंगे शॉपिंग मॉल्स, जानिए नए नियमों के साथ किस तरह हो रही है तैयारी

देश
किशोर जोशी
Updated Jun 06, 2020 | 16:10 IST

Shopping Malls: कोरोना संकट के इस दौर में एक बार फिर शॉपिंग मॉल्स को खोलने की तैयारी शुरू हो गई है। विभिन्न राज्यों में स्थित मॉल्स में सैनिटाइजेशन का कार्य जारी है।

Preparations underway at a malls in UP and other states that are outside containment/buffer zones
सोमवार से खुलेंगे शॉपिंग मॉल्स, जानिए कैसे हो रही है तैयारी 

मुख्य बातें

  • विभिन्न राज्यों में स्थित शॉपिंग मॉल्स में सैनिटाइजेशन का काम हुआ तेज
  • सरकार के आदेश के मुताबिक आठ जून से शॉपिग मॉल को खोलने की तैयारी शुरू
  • नए नियमों के मुताबिक सुबह 9 से रात के 9 बजे तक खुलेंगे मॉल्स

नई दिल्ली: देश में कोरोना संकट के बीच जारी लॉकडाउन में धीरे-धीरे ढील मिलनी शुरू हो गई है। इसी कड़ी में अब 8 जून यानि सोमवार से देशभर में नए नियमों के साथ शॉपिंग मॉल्स को खोलने की तैयारियां शुरू हो गई हैं।  यहीं नहीं सोमवार से होटल्स औऱ रेस्टोरेंट को खोलने की भी तैयारियां जोरों पर हैं। शॉपिंग मॉल्स हो या फिर रेस्टोरेंट, हर जगह सैनिटाइजेशन का कार्य जारी है और नए नियमों के साथ अपने व्यवसाय़ को शुरू करने के लिए व्यापारी लगातार प्रयासरत हैं।

उत्तर प्रदेश के विभिन्न शहरों में गाजियाबाद, मुरादाबाद, लखनऊ, नोएडा स्थित विभिन्न शॉपिंग मॉल्स में सैनिटाइजेशन का कार्य चल रहा है। यूपी में जो शॉपिंग मॉल्स कंटेंटमेंट जोन या बफर जोन से बाहर हैं उन्हें सुबह 9 बजे से लेकर रात 9 बजे तक खोलने की अनुमति दी गई है। इस दौरान ग्राहकों को मास्क पहनने और सोशल डिस्टेंसिंग जैसे नियमों का पूरा पालन करना होगा।

वहीं चंडीगढ़ के प्रसिद्ध एलांटे मॉल को फिर से खोलने के लिए तैयारियां जोरों पर हैं। सरकार द्वारा जारी दिशानिर्देशों के मुताबिक मॉल को 8 जून से खोला जाएगा। फिलहाल मॉल में साफ-सफाई का कार्य जारी है और पूरी तरह से सैनिटाइज किया जा रहा है।

करना होगा इन नियमों का पालन

  1. मॉल में सिनेमा हॉल, गेमिंग जोन और बच्चों के खेलने के स्थानों को बंद रखा जाएगा। प्रवेश द्वार पर शरीर के तापमान की जांच अनिवार्य कर दिया गया है। चेहरा ढंकने या मास्क पहने हुए लोगों को ही मॉल में प्रवेश की अनुमति मिलेगी।
  2. स्वास्थ्य मंत्रालय की गाइडलाइंस के मुताबिक शॉपिंग मॉल में खरीदारी, भोजन करने या मनोरंजन के लिए रोजाना बड़ी संख्या में लोग आते हैं, इसलिए कोविड-19 के प्रसार को रोकने के लिए इन स्थानों पर सोशल डिस्टेंसिग और अन्य उपायों का पालन करना होगा
  3. हाथ की स्वच्छता के लिए सैनिटाइजर मशीन और शरीर के तापमान की जांच करने के लिए उचित मशीनों का मॉल में विशेषकर प्रवेश द्वार पर प्रावधान अनिवार्य होगा और बिना किसी लक्षण वाले आगंतुकों को ही मॉल में प्रवेश दिया जाएगा। साथ ही चेहरा ढंकना या मास्क पहनना अनिवार्य होगा।
  4. अति जोखिम वाले बुजुर्ग, गर्भवती महिलाओं और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से जूझ रहे सभी कर्मचारियों को अत्यधिक सावधानी बरतनी होगी। उन्हें सामान्य लोगों के सीधे संपर्क में आने से बचना होगा।
  5. मॉल के पार्किंग क्षेत्र, बाहरी परिसर में भीड़ का उचित प्रबंध करना होगा साथ ही ग्राहकों, कर्मचारियों और सामान की आपूर्ति संबंधी प्रवेश-निकास बिंदुओं को अलग-अलग रखना होगा।
  6. सोशल डिस्टेंसिग के दिशानिर्देशों का पालन करते हुए प्रवेश द्वार और मॉल के अंदर पंक्ति में खड़े होने पर दो व्यक्तियों के बीच कम से कम छह फीट की दूरी रखनी होगी।
     

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर