अधीर रंजन चौधरी पर पूनम महाजन का हमला, निर्मला सीतारमण नहीं, 'निर्बला' तो आप हैं, दादा [video]

देश
Updated Dec 03, 2019 | 18:26 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी ने निर्मला सीतारमण को 'निर्बाला सीतारमण' कहने पर बीजेपी सांसद ने कड़ा जवाब दिया।

Poonam Mahajan attacks on Adhir Ranjan Chaudhary
Poonam Mahajan attacks on Adhir Ranjan Chaudhary 

नई दिल्ली :  केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को 'निर्बाला सीतारमण' करने पर बीजेपी सांसद पूनम महाजन ने मंगलवार को कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी को जमकर लताड़ा। महाजन ने कहा कि कल सदन में हैदराबाद के डॉक्टर के साथ बलात्कार और हत्या के मुद्दे पर सभी पार्टियां एक साथ थे। लेकिन थोड़ी देर बाद अधीर रंजन चौधरी जी आपा खो दिया। मैं उनके द्वारा पहली महिला वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के खिलाफ की गई टिप्पणी की निंदा करती हूं। यह बहुत बुरा है। यह एक ऐसी सरकार है जहां महिलाओं की अधिकतम संख्या को मंत्री पद दिया गया है।

महाजन ने कहा कि निर्बला तो आप हैं, दादा। यह दुःख की बात है कि यह वह पार्टी है जो 'निर्बलता' (कमजोरी) दिखाने के लिए एक महिला से लड़ रही थी। लेकिन जिस मंत्री के नाम में निर्मला शब्द है, उन्होंने उसका जवाब शांत तरीके से दिया। कमजोरी का उदाहरण कांग्रेस पार्टी है। ट्रेजरी बैंच ने अधीर रंजन हाय-हाय के नारे लगाए। चौधरी ने सोमवार को टैक्सेशन (संशोधन) बिल, 2019 पर चर्चा के दौरान केंद्रीय वित्त मंत्री के खिलाफ 'निर्बाला' टिप्पणी की थी।

कांग्रेस नेता ने कहा था कि हमारे पास आपके लिए बहुत सम्मान है, लेकिन कभी-कभी हमें आश्चर्य होता है कि निर्मला सीतारमण की जगह 'निर्बाला' सीतारमण के रूप में आपको संबोधित करना अधिक उपयुक्त होगा। वह वित्त मंत्रालय की प्रमुख हैं, लेकिन हमें पता नहीं आप अपने मन की बात कहने में सक्षम हैं या नहीं।

कल अपने जवाब के दौरान, निर्मला सीतारमण ने चौधरी की टिप्पणी का सीधा संदर्भ नहीं दिया, लेकिन यह कहकर उनका बयान समाप्त कर दिया कि वह अभी भी निर्मला और "सबला" (सशक्त) हैं। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली इस सरकार के तहत महिलाएं सबला हैं।

इससे पहले, वित्त और कॉरपोरेट मामलों के राज्य मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने भी अपनी टिप्पणी के लिए चौधरी की आलोचना की थी। उन्होंने कहा कि आप उनकी क्षमता पर सवालिया निशान उठा रहे हैं। वह अपनी योग्यता के कारण यहां हैं। उन्होंने कहा कि एक बार स्लिप ऑफ टंग हो सकती है। अगर उन्हें अपने कहे पर पछतावा है, तो उन्हें कहना चाहिए। 

उन्होंने जोर देकर कहा कि कांग्रेस के नेता सरकार की नीतियों पर असहमति व्यक्त करने के लिए स्वतंत्र थे लेकिन इस तरह की टिप्पणी नहीं कर सकते हैं। भाजपा सांसदों ने यह भी कहा कि शब्दों को रिकॉर्ड से हटा दिया जाना चाहिए।

चौधरी ने हालांकि, बीजेपी की मांग को खारिज कर दिया और अपनी टिप्पणी वापस लेने से इनकार कर दिया। हालांकि, उन्होंने कहा कि आप चाहें तो इसे कार्यवाही से निकाल सकते हैं। अपने बचाव के प्रयास में कांग्रेस नेता ने उल्लेख किया कि मैं पहले कहा था कि वित्त मंत्री को स्वतंत्र रूप से काम करने की स्वतंत्रता नहीं है, इसलिए मुझे आश्चर्य है कि आप निर्मला या निर्बाला हैं।

देश और दुनिया में  कोरोना वायरस पर क्या चल रहा है? पढ़ें कोरोना के लेटेस्ट समाचार. और सभी बड़ी ख़बरों के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें

अगली खबर