पटाखे बेचते पिता को पकड़ने पर वायरल हुआ था बच्ची का वीडियो, अब उसी परिवार के साथ पुलिस ने मनाई दिवाली

हाल ही में एक पटाखा दुकानदार की बच्ची का वीडियो वायरल हुआ, जिसमें वह अपने को पिता को पुलिस द्वारा पकड़ने जाने के बाद छोड़ने की गुहार लगा रही थी।

Viral video
पुलिस से गुहार लगाती और रोती बच्ची। 

बुलंदशहर: 13 जिलों में पूरी तरह पटाखों पर बैन के बाद उत्तर प्रदेश में पुलिस कार्रवाई कर रही है। कई जगह छापेमारी की गई है। हालांकि, बुलंदशहर के खुर्जा में पटाखे सीज की कार्रवाई के दौरान पुलिस का अमानवीय व्यवहार चर्चा का विषय बना हुआ है। दरअसल, पटाखे बेचते एक गरीब दुकानदार को पकड़ा गया था, जिसके बाद उसकी बच्ची पुलिस की गाड़ी पर सिर पटककर पिता को छोड़ने की गुहार लगाती रही। पुलिस को मासूम पर तरस नहीं आया और उन्हें कोई तवज्जो नहीं दी। लेकिन घटना का वीडियो वायरल होने के बाद जब पुलिस के रवैये पर जमकर सवाल उठने लगे तो प्रशासन हरकत में आ गया। 

बच्ची परिवार संग मनाई दिवाली 

सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल होने के बाद पुलिस को अपनी गलती का अहसास हो गया। पुलिस और अधिकारियों ने बच्ची के घर पहुंचकर परिवार के साथ दिवाली मनाई। पुलिस और जिला प्रशासन के अधिकारियों द्वारा पटाखा दुकानदार के परिवार के साथ दिवाली मनाई जाने पर खुर्जा की सब-डिविजनल मजिस्ट्रेट ने शनिवार को कहा कि हम नहीं चाहते थे कि बच्ची में पुलिस के प्रति आक्रोश की भावना पैदा हो। इसलिए हमने इस मानवीय  व्यवहार के बारे में सोचा। हम यह संदेश भी देना चाहते हैं कि दिवाली सिर्फ पटाखे फोड़ने से ही नहीं बल्कि किसी के परिवार के साथ मनाई जा सकती है। 

इन जिलों में लगा है बैन

उत्तर प्रदेश में 13 जिलों में पूरी तरह पटाखे जलाने पर बैन है जबकि अन्य जिलों में सिर्फ ग्रीन पटाखे ही बेचे जा सकेंगे। नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी) के आदेश के बाद सरकार ने यह आदेश जारी किया था। पटाखे बैन का आदेश फिलहाल 30 नवंबर तक रहेगा। 30 नवंबर के बाद सरकार समीक्षा कर फैसला लेगी। राज्य के जिन जिलों में बैन लगा है, उसमें मुजफ्फरनगर, आगरा, वाराणसी, मेरठ, हापुड़, गाजियाबाद, कानपुर, लखनऊ, मुरादाबाद, नोएडा, ग्रेटर नोएडा, बागपत और बुलंदशहर शामिल हैं।

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर