सीएम उद्धव ठाकरे के घर 'मातोश्री' के बाहर पीएमसी बैंक के जमाकर्ताओं ने किया प्रदर्शन

देश
Updated Dec 15, 2019 | 18:24 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

पंजाब और महाराष्ट्र सहकारी (पीएमसी) बैंक के कुछ जमाकर्ताओं ने महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के घर के बाहर प्रदर्शन किया।

PMC Bank depositors protest outside CM Thackeray's house
PMC Bank depositors protest outside CM Thackeray's house  |  तस्वीर साभार: ANI

मुंबई : पंजाब और महाराष्ट्र सहकारी (पीएमसी) बैंक के कुछ जमाकर्ताओं ने रविवार को महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के निवास स्थान मातोश्री के बाहर विरोध प्रदर्शन किया। मुंबई पुलिस ने प्रदर्शनकारियों को हिरासत में ले लिया। जमाकर्ताओं ने मुंबई में भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के कार्यालय के बाहर भी विरोध प्रदर्शन किया, जहां लोगों को विशेष रूप से महिलाओं को नारे लगाते हुए सुना गया, 'वी वांट जस्टिस' और हिंदी नारे के साथ तख्तियां लिए हुए थे कि आरबीआई ने हमें अपना पैसा लौटाने का वादा किया था। बाद में, पीएमसी बैंक जमाकर्ताओं के एक प्रतिनिधिमंडल ने महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे से मुलाकात की और उन्हें अपनी चिंताओं से अवगत कराया। कुछ महिला प्रदर्शनकारियों ने अपने विरोध को चिह्नित करने के लिए ध्वनियों को बनाने के लिए एक तांबे की प्लेट और एक लकड़ी की छड़ी का भी इस्तेमाल किया।

पीएमसी बैंक के करीब 500 जमाकर्ता पहले बांद्रा कुर्ला परिसर में रिजर्व बैंक के कार्यालय के बाहर इकट्ठा हुए। बाद में वे बांद्रा में ठाकरे के निवास ‘मातोश्री’ की ओर चले गए जिससे उनसे मुलाकात कर सकें। पुलिस अधिकारी ने बताया कि इन लोगो ने ठाकरे के निवास के बाहर रिजर्व बैंक के खिलाफ नारेबाजी की। वे मांग कर रहे थे कि उनके प्रतिनिधिमंडल को मुख्यमंत्री से मिलने दिया जाए। कुछ महिलाओं सहित करीब 50 प्रदर्शनकारियों को हिरासत में लेकर खेड़ावाड़ी तथा बीकेसी पुलिस थाने ले जाया गया। बाद में उनमें से कुछ को छोड़ दिया गया। बाद में ठाकरे ने अपने निवास पर पीएमसी के जमाकर्ताओं के प्रतिनिधिमंडल से मुलाकात कर उनकी शिकायतों को सुना और हरसंभव मदद का भरोसा दिलाया।

सितंबर में, आरबीआई ने कथित वित्तीय अनियमितताओं पर छह महीने के लिए पीएमसी बैंक पर नियामक प्रतिबंध लगाए थे। आरबीआई ने बैंक से कहा था कि वह किसी भी कर्ज और अग्रिम को न तो मंजूर करे और न ही उसका नवीनीकरण करे, न ही कोई निवेश करे और न ही कोई लायबलिटी रखे, जिसमें निधियों का उधारकर्ता और नए जमा की स्वीकृति शामिल है। इसके बाद, RBI ने PMC बैंक जमाकर्ताओं के लिए निकासी की सीमा 1,000 रुपए कर दी थी, जिसे धीरे-धीरे बढ़ाकर 50,000 रुपए कर दिया गया।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर